पटना जंक्शन के समीप शुक्रवार की देर रात ट्रेन का यार्ड पायलट (रेल इंजन) डिरेल हो गया। इससे रात में ही अफरातफरी का माहौल हो गया। आनन-फानन में दानापुर कंट्रोल को सूचना देने पर एक्सीडेंट रिलीफ ट्रेन से वरीय अधिकारी मौके पर पहुंच गए। देर रात से सुबह तक डिरेल हुई ट्रेन के इंजन व पावर कार का री-रेलमेंट करा लिया गया। घटना में हादसे से जुड़े पांच रेलकर्मियों को तत्काल प्रभाव से राजगीर व तिलैया में तबादला कर दिया गया है। वहीं, घटना की जांच के लिए पांच सदस्यीय टीम भी गठित कर दी गई है। 

रेलवे से मिली जानकारी के अनुसार शुक्रवार की देर रात पटना जंक्शन यार्ड में मालगाड़ी के शंटिंग के दौरान एक रेल इंजन से साइड कोलिजन (टक्कर) हो गया। इसके बाद मालगाड़ी तो बरौनी चली गई, लेकिन यार्ड पायलट यानी इंजन पूरी तरह डिरेल हो गया। वहीं, इंजन से जुड़ा पावर कार का पहिया भी पटरी से उतर गया। हालांकि, इस घटना में किसी यात्री ट्रेन का परिचालन बाधित नहीं हुआ। ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि जंक्शन के यार्ड में कुल चार रेल लाइन हैं। दो अप व दो डाउन में लाइन होने से ट्रेन परिचालन बाधित नहीं हुई। ट्रेन के डि-रेलमेंट से रेलवे की सुरक्षा सवालों के घेरे में आ गई है। जानकारी के अनुसार कोलिजन में यार्ड पायलट पावर कार को लेकर एक जगह से दूसरे जगह ले जा रहा था। इंजन को जहां रूकना था, वहां न रूककर आगे बढ़ गया। इसी बीच दूसरे लाइन से गुडस ट्रेन खुलकर बरौनी जा रही थी। इसी में टक्कर हो गई। हालांकि, मालगाड़ी चली गई लेकिन यार्ड पायलट डिरेल हो गई। हादसा डाउन लाइन में हुआ। 

अधिकारी करते रहे कैंप, सुबह में हुआ री रेलमेंट घटना के बाद दानापुर रेल मंडल के अधिकारी रात भर कैंप करते रहे। एक्सीडेंट रिलीफ ट्रेन के आने के बाद हादसे की जगह प्रारंभिक जांच हुई। अपर मंडल रेल प्रबंधक (इंफ्रा) महेश कुमार राय के निर्देश पर बाकी अधिकारी भी जुटे रहे। सुबह में डिरेल हुई ट्रेन का री-रेलमेंट करा लिया गया। वहीं, रेलवे ने ट्रेन के डिरेलमेंट से कोई परेशानी नहीं होने का दावा किया है। रेलवे का कहना है कि यह यार्ड का डिरेलमेंट है। इसकी जांच के लिए जूनियर स्केल ऑफिसर की पांच सदस्यीय टीम का गठन कर दिया गया है। टीम ने जांच शुरू कर दी है। उधर, घटना से जुड़े रेलकर्मियों के तबादला का आदेश भी रेलवे ने जारी कर दिया है। इंजन को चलाने वाला ड्राइवर एसके झा, आरआरआई के राजेश कुमार, इंजन पर शंटिंग मास्टर, उसके अधीन दो शंट मैन यानी परिचालन विभाग के कुल चार व एक लोको पायलट समेत पांच के तबादला का आदेश जारी हो गया है। सबपर त्वरित कार्रवाई करते हुए राजगीर तिलैया भेजा गया है। वहीं, आज सुबह में पूर्व मध्य रेल के प्रधान मुख्य संरक्षा अधिकारी घटना स्थल पर आकर जांच करेंगे।