होली का त्योहार नजदीक है ऐसे में अगर आप भी अपने घर जाने के लिए इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टुरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) के जरिए टिकट बुक करना चाहते हैं तो इस आसान तरीके से आप मिनटों में टिकट बुक कर सकेंगे।

कोरोना महामारी के कारण बंद रेल सेवा अब धीरे-धीरे सामान्य हो रही है। लंबी दूरी की यात्रा के लिए रिजर्वेशन अनिवार्य है। भारतीय रेलवे को देश की लाइफलाइन कही जाती है। पूरे देश में एक छोर से दूसरे छोर तक यात्रा करने के लिए रेल और बस हमारे लिए सबसे अच्छा माध्यम है। होली का त्योहार नजदीक है, ऐसे में अगर आप भी अपने घर जाने के लिए इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टुरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) के जरिए टिकट बुक करना चाहते हैं तो इस आसान तरीके से आप मिनटों में टिकट बुक कर सकेंगे।

आईआरसीटीसी की एप और वेबसाइट अपडेट ट्रेन और बस की टिकट को आईआरसीटीसी के जरिए बुक की जा सकती है। इसके लिए पिछले दिनों भारतीय रेल ने आईआरसीटीसी की वेबसाइट और ऐप को अपग्रेड किया है। अपग्रेड के बाद वेबसाइट और ऐप में अब कई नए ऑप्शन दिखने लगें हैं, जिसकी वजह से यात्रियों को टिकट बुक करने में अब ज्यादा आसानी होगी। अब यात्रियों को एक ही जगह टिकट का किराया और उपलब्ध टिकटों का विवरण मिलेगा।

आईआरसीटीसी ने शुरू की बस टिकट बुकिंग सर्विस आईआरसीटीसी ने हाल ही में बस टिकट बुकिंग सर्विस भी शुरू की है। यात्री आईआरसीटीसी के जरिए 22 राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों के लिए बस टिकट बुक कर सकते हैं। भारतीय रेलवे के टिकट बुकिंग प्लेटफॉर्म ने इन राज्यों के 50 हजार से ज्यादा स्टेट रोड ट्रांसपोर्ट और प्राइवेट बस ऑपरेटर्स के साथ साझेदारी की है।

आईआरसीटीसी ने पेमेंट सिस्टम iPay भी लॉन्च किया आईआरसीटीसी ने वेबसाइट और ऐप अपग्रेड करने के साथ-साथ पेमेंट सिस्टम iPay भी लॉन्च किया है। यात्रियों की टिकट बुकिंग सुविधा को और भी आसान बनाने के लिए इस पेमेंट सर्विस की शुरुआत हुई है। इस सेवा के जरिए यात्री अपने क्रेडिट कार्ड या फिर डेबिट कार्ट और यूपीआई (UPI) को लिंक कर सकते हैं। इसका फायदा यह होगा कि टिकट बुकिंग और रिफंड में सहूलियत मिलेगी। जल्द ही इसमें कार्ड कम वॉलेट और ऑटो डेबिट का विकल्प भी मिलेगा।

टिकट बुक करने से पहले ऐसे तैयार करें मास्टर लिस्ट आईआरसीटीसी वेबसाइट और रेल कनेक्ट (Rail Connect) ऐप में टिकट बुक करने से पहले यात्री एक मास्टर लिस्ट तैयार कर सकते हैं। ऐसा करने से टिकट बुकिंग के समय यात्रियों की जानकारी टाइप करके नहीं भरनी पड़ेगी। इसकी वजह से टिकट बुकिंग में लगने वाले समय की बचत होगी और आसानी से टिकट बुक की जा सकेगी।

आईआरसीटी ऐप या वेबसाइट पर टिकट बुक करने के दौरान यात्रियों को सबसे पहले अपने यात्रा शुरु करने का स्थान और गंतव्य स्थान के बारे में जानकारी दर्ज करके यात्रा की तारीख में उपलब्ध ट्रेनों में से चुनाव करना होगा। इसके बाद तय ट्रेनों में उपलब्ध सीटों का चुनाव करने के बाद पैसेंजर जोड़ते समय ‘add existing’ पर टैप या क्लिक करके मास्टर लिस्ट में से यात्रियों को चुनना होगा। इसके बाद पेमेंट ऑप्शन में जाकर iPay का चुनाव करके सेकेंड्स में टिकट बुक की जा सकेगी।