केंद्रीय कर्मचारियों को महंगाई भत्ते (डीए) पर जल्द राहत मिलने की उम्मीद है। केंद्र सरकार डीए की नई दर पर जल्द फैसला ले सकती है। इस फैसले से कर्मचारियों को बढ़कर सैलरी मिलने लगेगी। सरकार के इस फैसले का असर पेंशनर्स पर भी होगा और उन्हें भी बढ़कर पेंशन मिलने लगेगी।

बता दें कि कोरोना संकट के चलते बीते साल अप्रैल से डीए पुरानी दर यानि 17 फीसदी पर ही देने का फैसला लिया गया था। यह व्यवस्था जून 2021 तक लागू है। ऐसे में इस डेडलाइन के नजदीक आने से पहले कर्मचारियों और पेंशनर्स को इसकी उम्मीद है कि जल्द इस पर राहत मिल सकती है।

कई मीडिया रिपोर्ट्स में यह भी दावा किया जा रहा है कि सरकार होली से पहले डीए पर राहत भरा फैसला ले सकती है। अगर डीए बढ़ता है तो इससे 50 लाख कर्मचारियों और 61 लाख पेंशनभोगियों को फायदा होगा। फिलहाल सरकार के फैसले पर सभी की निगाहें टिकी हुई हैं। हालांकि कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में यह भी दावा किया जा रहा है कि सरकार होली से पहले इसपर फैसला ले सकती है।

वहीं सरकार ने फैमिली पेंशन में ढ़ाई गुना की बढ़ोत्तरी कर दी है। सरकार ने हाल में इस संबंध में संसद में भी जानकारी साझा की है। सरकार ने जानकारी दी है कि फैमिली पेंशन की लिमिट 45 हजार रुपये से बढ़ाकर 1.25 लाख रुपये प्रति माह कर दी गई है।