केंद्र सरकार कई रेलवे स्टेशनों को प्राइवेट हाथों में सौंपने की तैयारी कर रही है। अमृतसर रेलवे स्टेशन पंजाब का पहला स्टेशन होगा, जिसे प्राइवेट हाथों में दिया जा रहा है। इसे इंडियन रेलवे स्टेशन डवलपमेंट अथॉरिटी को यह दिया जाना है, जो इसके रख-रखाव और आगे का काम करेगी। फिरोजपुर रेलवे डिवीजन की तरफ से स्टेशन के सर्कुलेटिंग एरिया, मुसाफिर खाना, पार्सल बिल्डिंग व अन्य सौंदर्यीकरण का काम किया गया है। अधिकारियों का तर्क है कि स्टेशन की बिल्डिंग को ठीकठाक करके किसी प्राइवेट कंपनी को दिया जाए।

यही कारण है कि पिछले कई महीनों से इसमें कुछ कंस्ट्रक्शन का काम चल रहा है। मार्च के महीने में जीएम रेलवे स्टेशन का दौरा करने आ रहे हैं और वही इसकी कागजी कार्रवाई के साथ ऑफिशियल तरीके से आईआरएसडीए को सौपेंगे। पहले उनका कार्यक्रम 19 फरवरी को आने का था, किसी कारणों से वह कार्यक्रम स्थगित हो गया, अब वह 12 मार्च को आएंगे।

मुसाफिर खाना और पार्सल बिल्डिंग तैयार-आईआरएसडीए को स्टेशन सौंपने से पहले फिरोजपुर रेलवे डिवीजन की तरफ से स्टेशन पर मुसाफिर खाना को नया बनाया गया है। सर्कुलेटिंग एरिया को भी बना दिया गया, यहां पार्किंग पूरी तरह से नई बनाई गई है। पार्सल बिल्डिंग भी तैयार हो चुकी है और उसमें पार्सल विभाग शिफ्ट भी हो चुका है। मुसाफिरखाना में नई सीटिंग सिस्टम भी तैयार कर दिया गया है। म्यूजियम भी पूरी तरह से तैयार हो चुका है और उसमें रेलवे की ऐतिहासिक चीजें ही रखी जानी है, जिसका काम भी जल्द ही पूरा हो जाएगा।

गोलबाग साइड पर बनी 50 दुकानें खाली करवाने को नोटिस-गोलबाग साइड पर रेलवे की जमीन पर 50 के करीब दुकानें बनी हैं। अधिकारियों ने इन्हें खाली करने के लिए आदेश जारी किए हैं। यहां लोग कई बरसाें से पक्की दुकानें बनाकर धंधा चला रहे हैं। दुकानदार नगर निगम को बाकायदा टैक्स भी दे रहे हैं, मगर अब रेलवे के अधिकारी उन्हें दुकानें खाली करने को कह रहे हैं, क्योंकि सारी दुकानें रेलवे की जगह पर बनी हैं। इसमें लोग मकैनिक, चाय का काम, टुअर एंड ट्रैवल, हेयर कटिंग आदि जैसे काम कर रहे हैं। मगर नियमों के मुताबिक लाइन के पास खोखे नहीं बन सकते।

पार्सल घर के पास बननी है चार मंजिला इमारत-स्टेशन पर बने पार्सल घर के पास चारमंजिला इमारत बनेगी, जिसमें रेलवे और आईआरएसडीए के अधिकारियों के दफ्तर रहेंगे। इसके बाद साफ-सफाई, वेटिंग हाल, ट्रेनों की सफाई, टिकट काउंटर, दुकानों की अलॉटमेंट, कम्युनिकेशन, इलेक्ट्रॉनिक आदि सारा काम आईआरएसडीए देखेगी। सभी विभागों के ऊपर सरकारी अधिकारी फिलहाल तैनात रहेंगे।

गर्मियों में मुसाफिर खाना रहेगा ठंडा- मुसाफिर खाना को पूरी तरह से नया बना दिया गया है। यहां पांच कूलर लगाए जाने हैं। रेलवे का इलेक्ट्रिक विभाग यह काम कर रहा है।