सुरक्षित ट्रेन संचालन के लिए रेलवे संरक्षा के नियम की जानकारी देने के लिए कार्यशाला आयोजित करें कर्मियों को नियम के अनुसार ट्रेन संचालन के ल‍िए न‍िर्देश‍ित करें। मानवीय भूल से होने वाली दुर्घटनाओं पर रोक लगाने का लगातार प्रयास करेंं।

रेललाइन टूटने पर गैंगमैन सीटी बजाना शुरू कर देगा। सीटी की आवाज सुनकर नजदीक के गेटमैन या अन्य रेलवे कर्मचारी समझ जाएंगे क‍ि कहीं रेलवे लाइन टूटी हुई है। इसके बाद स्टेशन मास्टर को सूचना देकर ट्रेन संचालन को बंद करा देंगे।

मौसम बदलने के साथ रेलवे लाइन टूटने की घटनाओं में वृद्धि हो जाती है। इस मामले को लेकर उत्तर रेलवे महाप्रबंधक आशुतोष गंगल पिछले दिनों सभी रेलवे अधिकारियों से वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक की थी। इसमें आदेश दिया गया था कि रेलवे लाइन की निगरानी के लिए 24 घंटे गैंंगमैन की ड्यूटी लगा दी जाए। गैंंगमैन लाइन टूटी देखते ही सीटी बजाना शुरू कर देंगे। इससे आगे निगरानी करने वाला गैंगमैन भी सीटी बजाएगा। नजदीक के गेटमैन या पास में काम काम करने वाले अन्य कर्मचारी सीटी की आवाज सुनकर समझ जाएंगे क‍ि कहीं रेलवे लाइन टूटी है।

इसके बाद स्टेशन मास्टर को सूचना देकर ट्रेन संचालन रुकवा देंगे। इसके अलावा रेलवे लाइन के बगल में पेड़ की छंटाई कराने, ओएचई की मरम्मत करने का भी आदेश दिया गया है। इंजीनियरिंग विभाग को आदेश दिया गया है कि जहां रेलवे लाइन टूटी या चटक गई है, वहां तत्काल स्थायी रूप से मरम्मत कराने या रेलवे लाइन बदलने का काम करेंं।  रेलवे के कर्मियों के अच्छे प्रयास के कारण ट्रेन संचालन में सुधार हुआ है। मुख्य जनसंपर्क अधिकारी दीपक कुमार ने बताया कि महाप्रबंधक के आदेश के बाद सभी मंडल रेल प्रशासन की ओर से रेलवे लाइन की निगरानी करानी शुरू कर दी गई है।