रेल यात्रियाें काे आरामदायक एवं सुरक्षित यात्रा के साथ-साथ सफर के दौरान हर समस्या के समाधान के लिए रेलवे की ओर से रेल मदद एप जारी किया गया है। रेल यात्री एवं आमजन इस एप से अपनी शिकायतें, पूछताछ एवं सहायता आदि का लाभ ले सकते हैं। इसके माध्यम से फ्रेट व पार्सल की शिकायतों की जानकारी प्राप्त की जा सकती है।

उत्तर पश्चिम रेलवे अजमेर मंडल के पीआरओ के अनुसार रेलवे इस पोर्टल से यात्रियों को जल्द से जल्द सहायता पहुंचा सकेगा। इस पोर्टल पर प्राप्त शिकायत के बारे में रेलकर्मी संबंधित यात्री को फोन कर कारण पूछेगा तथा कोई समस्या या दिक्कत होगी तो उसका तत्काल निस्तारण करेगा। इसमें रेलवे को सुझाव भी दिए जा सकते हैं। रेलवे बोर्ड ने हेल्पलाइन नंबर 139 समेत शिकायत व सुझाव के सभी माध्यमों को किया शामिल रेलवे प्रशासन के अनुसार रेलवे बोर्ड ने हेल्पलाइन नंबर 139 की तरह शिकायत व सुझाव के सभी माध्यमों को रेल मदद पोर्टल व उसके एप में शामिल कर दिया है।

अब यात्री मोबाईल, लेपटॉप या कम्प्युटर पर रेल मदद पोर्टल या एप के माध्यम से रेलवे तक अपनी बात पहुंचा सकता है। रेलवे ने हर समस्या के समाधान के लिए समय सीमा भी तय कर दी है। इसमें समाधान नहीं होने पर शिकायत उच्च अधिकारी तक पहुंचती रहेगी। इसके साथ ही संबंधित रेलवे कर्मचारी की जवाबदेही भी तय होगी। समस्या का समाधान होने पर शिकायतकर्ता को सूचना देकर उसका फीडबेक भी मांगा जाएगा।