महंगाई भत्ता यानी डीए (DA) का इंतजार कर रहे केंद्रीय कर्मचारियों (Central employees) को जल्द ही केंद्र की मोदी सरकार बड़ी खबर देने की तैयारी में है. दरअसल केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने पिछले दिनों कहा है कि केंद्र समय पर पदोन्नति के लिए प्रकिया को सुगम बनाने का लगातार प्रयास कर रहा है लेकिन समय-समय पर कई मुकदमे दर्ज होने के कारण इसमें बाधा आती है.

भारतीय मजदूर संघ (बीएमएस) के एक प्रतिनिधमंडल के साथ बैठक के दौरान उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में ईमानदार और बढ़िया प्रदर्शन करने वाले अधिकारियों को प्रोत्साहित किया जा रहा है. आगे कार्मिक राज्य मंत्री ने कहा कि ईमानदारी और प्रदर्शन को हर चीज पर तवज्जो दी जा रही है. प्रतिनिधिमंडल के सदस्यों ने विभिन्न विभागों से जुड़े सेवा मामलों पर चर्चा की.

मंत्री ने कहा कि कार्य अनुकूल माहौल उपलब्ध करवाने के लिए कई कदम उठाए गए हैं ताकि अधिकारी अपनी क्षमता के मुताबिक बेहतर प्रदर्शन कर सकें. सिंह ने इस संबंध में, प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा हाल में मंजूर ‘मिशन कर्मयोगी’ सुधार का भी खास तौर पर उल्लेख किया. कार्मिक मंत्रालय के एक बयान के मुताबिक, सिंह ने कहा कि पदोन्नति और विभिन्न स्तर पर अधिकारियों की सूची बनाने के संबंध में, कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग (डीओपीटी) पदोन्नति की प्रक्रिया को सुगम बनाने का प्रयास कर रहा है, लेकिन समय-समय पर कई याचिकाएं दायर होने के कारण इसमें बाधा आ रही है.

सिंह ने कहा कि वह कर्मचारियों के विभिन्न समूहों तक पहुंचने का प्रयास कर रहे हैं और इन सब दिक्कतों से निजात दिलाने के लिए उनसे सहयोग की अपील भी की है। मौजूदा कुछ मुद्दों के संबंध में मंत्री को अलग-अलग ज्ञापन भी दिए गए. भारतीय सर्वेक्षण विभाग में अधिकारियों की पदोन्नति पर भी ज्ञापन दिया गया.

डीए को लेकर खबर : इधर केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशी की खबर आ सकती है. बताया जा रहा है कि जनवरी महीने में इन कर्मचारियों के DA और DR में भारी इजाफा किया जाएगा. आपको बता दें कि केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों (Central employees) के डीए पर पिछले साल रोक लगा दिया था. यह रोक कोरोना और लॉकडाउन के कारण लिया गया था. लेकिन अब होली से पहले सरकार कर्मचारियों को राहत देने की तैयारी में नजर आ रही है. गौर हो कि वर्तमान में केंद्र सरकार के कर्मचारियों का DA 17% है. अगर सरकार डीए में बढ़ोतरी करेगी तो यह बढ़ोतरी 4 फीसदी के आसपास हो सकती है.