रेलवे की संस्था रेलवे लैंड डेवेलपमेंट अथॉरिटी नई दिल्ली रेलवे स्टेशन और आस-पास के इलाक़ों का बड़े पैमाने पर रिडेवलपमेंट कर रही है. भविष्य में नई दिल्ली रेलवे स्टेशन कैसा दिखेगा इसकी 4 आधिकारिक तस्वीरें आरएलडीए ने जारी की हैं. आरएलडीए 14 जनवरी से 19 जनवरी के बीच एक वर्चुअल रोड शो भी आयोजित कर रहा है ताकि इस मेगा प्रॉजेक्ट के बारे में निवेशकों को जानकारी हो सके. इसमें सिंगापुर, ऑस्ट्रेलिया, दुबई और स्पेन समेत विभिन्न देशों के निवेशक और डेवलपर्स हिस्सा लेंगे.

इंटरनेशनल एयरपोर्ट जैसा होगा नई दिल्ली रेलवे स्टेशन आरएलडीए के एग्जीक्यूटिव डाइरेक्टर विवेक सिन्हा ने एबीपी न्यूज़ को बताया कि नई दिल्ली रेलवे स्टेशन की मौजूदा बिल्डिंग की जगह पे एक आलीशान सिग्नेचर इमारत बनेगी. पास में ही फ़ाईव स्टार होटल और बजट होटल बनेगा, शॉपिंग मॉल और मल्टीप्लेक्स बनेगा. लेकिन ये सब इस ख़ूबसूरत तरीक़े से बनेगा कि आप यहाँ एयरपोर्ट पर होने का एहसास करेंगे.

दिसम्बर 2024 तक पूरा हो जाएगा ये प्रॉजेक्ट आरएलडीए के वाईस चेयरमैन वेद प्रकाश डुडेजा ने एबीपी न्यूज़ को बताया कि नई दिल्ली रेलवे स्टेशन के रीडेवेलपमेंट का खाका तैयार कर लिया गया है. इस योजना के तहत अब दिल्ली के कनाट प्लेस के आस पास का नक़्शा पूरी तरह बदल जाएगा. स्टेट एंट्री रोड के आस पास की और प्रॉजेक्ट लैंड के अंतर्गत आने वाली क़रीब 200 मौजूदा छोटी-बड़ी इमारतों को हटा दिया जाएगा. कनाट प्लेस से रेलवे स्टेशन के बीच छः लेन की चौड़ी सड़क होगी. चार साल के भीतर ये प्रॉजेक्ट पूरा हो जाएगा.

देखें तस्वीरें: रेलवे ने जारी की नई दिल्ली रेलवे स्टेशन की प्रोजेक्टेड तस्वीरें, इंटरनेशनल एयरपोर्ट जैसा होगा नजारा

आर्किटेक्चर में होगा प्राचीन भारतीय कला और आधुनिकता का संगम नई दिल्ली रेलवे स्टेशन के रिडिवेलप्मेंट में कनाट प्लेस की ख़ूबसूरती और उसकी डिज़ाइन का भी ख़्याल रखा जाएगा. आस पास के 88 एकड़ इलाक़े के विकास में भारतीय प्राचीन कलाओं और आधुनिकता का मेल होगा. ये प्रॉजेक्ट 2024 तक पूरी हो जाएगी.

क्षेत्रफल के लिहाज़ से है देश का सबसे बड़ा स्टेशन नई दिल्ली रेलवे स्टेशन देश का सबसे बड़ा स्टेशन है. व्यस्तता में ये देश का दूसरा सबसे बड़ा स्टेशन है. यहाँ रोज़ क़रीब पाँच लाख यात्री फ़ुट्फ़ॉल होता है. यहाँ 400 ट्रेनें रोज़ आती-जाती हैं. इन ट्रेनों की संख्या भी आगे बढ़ने वाली है.

50 अन्तर्राष्ट्रीय फ़ुटबॉल मैदानों के बराबर का है एरिया स्टेशन परिसर को 33 लाख वर्ग फ़ीट में बनाया जाएगा. जो दिल्ली के इंदिरागांधी इंटरनेशनल हवाई अड्डे के टर्मिनल 3 का क़रीब 60% है. इसके अलावा 550,000 वर्ग फ़ीट ज़मीन में अन्य डिवेलप्मेंट किया जाएगा जिसे रिटेल-कम-एमिनिटी एरिया कहा जा सकता है. इस इलाक़े के क्षेत्रफल को रोचक ढंग से समझना चाहें तो, स्टेशन और एमिनिटी एरिया को मिला कर ये 50 अन्तर्राष्ट्रीय फ़ुटबॉल मैदानों के बराबर का एरिया होगा.

स्टेशन पर भीड़ और जाम से मिलेगी निजात ‘नई दिल्ली रेलवे स्टेशन रीडिवेलप्मेंट प्रॉजेक्ट’ के तहत नई दिल्ली रेलवे स्टेशन और इसके आस-पास के सभी इलाक़ों को मिलाकर स्टेट ऑफ़ आर्ट स्तर का आइकॉनिक स्टेशन बनाया जाएगा. नए स्टेशन में विश्वस्तरीय यात्री सुविधाएं होंगी. यात्रियों के लिए कम्यूनिटी स्पेस होगा. स्टेशन को कनाट प्लेस और नए बने अत्याधुनिक शॉपिंग एरिया से इस प्रकार सड़कों और पैदल रास्तों से जोड़ा जाएगा कि कहीं भी भीड़ और जाम न होने पाए. रिडेवलपमेंट के अंतर्गत नई दिल्ली रेलवे स्टेशन की बिल्डिंग, प्लेटफ़ार्म और यात्रियों के आने-जाने के सभी रास्ते पूरी तरह बदल जाएँगे. स्टेशन में आने-जाने के लिए अलग-अलग टर्मिनल होंगे.

देखें तस्वीरें: रेलवे ने जारी की नई दिल्ली रेलवे स्टेशन की प्रोजेक्टेड तस्वीरें, इंटरनेशनल एयरपोर्ट जैसा होगा नजारा

कैसा होगा स्टेशन के भीतर का नज़ारा नए रेलवे स्टेशन के भीतर का मज़ारा कुछ उसी तरह होगा जैसा आप एयर पोर्ट में दाखिल होने के बाद देखते हैं. यानी यात्रियों के लिए लाउंज होंगे, फ़ूड कोर्ट होंगे, रेस्ट रूम होंगे, रिटेल शॉपिंग एरिया होगा. ये सभी कुछ एक छत के नीचे होगा जो प्लेटफार्म के तल से ऊपर के तल पर होगा. यहाँ यात्रियों के लिए प्रतीक्षा करने, आराम करने और उनके मनोरंजन सम्बंधी सुविधाएं मौजूद होंगी. स्टेशन की बिल्डिंग को ग्रीन बिल्डिंग का दर्जा प्राप्त होगा जिसमें प्राकृतिक हवा और रोशनी का अधिकतम इस्तेमाल किया जाएगा.

स्टेशन के भीतर सिर्फ़ ज़रूरतमंद यात्री ही रह सकेंगे स्टेशन पर प्रत्येक यात्री का एंट्री और एग्ज़िट टाईम उसके यात्रा टिकट या प्लेटफार्म टिकट के आधार पर आटोमैटिक तरीक़े से नोट हो जाएगा. इस आधार पर यात्रियों के आगमन और प्रस्थान को आवश्यकतानुसार नियमित या नियंत्रित किया जा सकेगा.

स्टेट एंट्री रोड के पास बनेगा शॉपिंग पैसेज नए स्टेशन को कनाट प्लेस से, मुख्य छः लेन सड़क मार्ग के अलावा, एक ऐसी पैदल सड़क मार्ग से जोड़ा जाएगा जिस पर सिर्फ़ पैदल यात्री ही चल सकेंगे और इस पूरे रास्ते में दाईं और बाईं ओर शॉपिंग सेंटर्स, शो रूम या दुकानें होंगी. ये रास्ता मौजूदा स्टेट एंट्री रोड के पास बनेगा.

जून 21 तक तय होंगे प्राईवेट पार्टनर स्टेशन और उससे जुड़े इलाक़ों के रीडेवेलपमेंट के इस प्रॉजेक्ट की लागत क़रीब 5,000 करोड़ रूपए होगी. जबकि इस इलाक़े से जुड़े व्यावसायिक डेवेलपमेंट में क़रीब 1,200 करोड़ रूपए अलग से खर्च होंगे. आरएलडीए ये पैसा प्राईवेट पब्लिक पार्टनरशिप के ज़रिए जुटाएगा. इसके लिए जल्द ही एक्सप्रेशन ऑफ़ इंट्रेस्ट की प्रक्रिया पूरी होगी और बिड के ज़रिए जून 21 तक प्राईवेट पार्टनर तय कर लिए जाएँगे.

ख़त्म होगा स्टेशन के कारण लगने वाला कनाट प्लेस का जाम कार या अन्य संसाधनों से स्टेशन तक पहुँचने और स्टेशन से निकलने के लिए कई एलिवेटेड सड़कों का जाल होगा. इन सड़कों से सभी दिशाओं से आने-जाने वाले ट्रैफ़िक को रास्ता दिया जाएगा. व्यवस्था ऐसी होगी कि जिन यात्रियों को कनाट प्लेस नहीं जाना उनकी गाड़ियाँ स्टेशन आने-जाने के लिए कनाट प्लेस के इनर या आउटर सर्किल पर मजबूरी वश नहीं जाने पाएँगी.

देखें तस्वीरें: रेलवे ने जारी की नई दिल्ली रेलवे स्टेशन की प्रोजेक्टेड तस्वीरें, इंटरनेशनल एयरपोर्ट जैसा होगा नजारा

मेट्रो और पार्किंग की सुविधा नए स्टेशन के लिए 5,000 कारों को खड़ा करने के लिए मल्टी लेवल पार्किंग होगी. नया स्टेशन मल्टी मॉडल ट्रांसपोर्ट हब की तरह काम करेगा जो दिल्ली मेट्रो की येलो लाईन और एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाईन से जुड़ा होगा.