इस समय एक खबर तेजी से वायरल हो रही है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि सरकारी कर्मचारियों को प्रत्येक वर्ष बीस दिन अर्जित अवकाश लेना अनिवार्य होगा. इधर जब खबर की पड़ताल की गयी, तो पता लगा कि खबर पूरी तरह से फर्जी है और इसमें कोई भी सच्चाई नहीं है.

केन्द्र सरकार ने मीडिया रिपोर्ट को फर्जी बताया है जिसमें कहा गया है कि सरकारी कर्मचारियों को प्रत्येक वर्ष बीस दिन अर्जित अवकाश लेना अनिवार्य होगा. पत्र सूचना कार्यालय-पीआईबी से इस वायरल खबर की पड़ताल की और बताया कि केन्द्र सरकार ने इस संबंध में कोई फैसला नहीं लिया है और यह खबर पूरी तरह बेबुनियाद है.

क्या है दावा किया जा रहा है वायरल खबर में

पीआईबी फैक्ट चेक टीम ने ट्वीट कर बताया कि एक मीडिया रिपोर्ट में दावा किया जा रहा है कि सभी स्थायी सरकारी कर्मचारियों को साल में कम से कम 20 अर्जित अवकाश हर हाल में लेना होगा. PIB Fact Check : पीआईबी फैक्ट चेक ने अपनी पड़ताल में बताया कि वायरल खबर में जो दावा किया जा रहा है वो पूरी तरह से फर्जी है. पीआईबी ने बताया कि केंद्र सरकार ने ऐसा कोई भी फैसला नहीं लिया है.

गौरतलब है कि कुछ दिनों से सोशल मीडिया में वायरल खबरों की भरमार हो गयी है. लोग भी एसी खबरों को सही मानकर लगातार दूसरों के पास भेजने से बाज नहीं आते, वैसे में स्थिति बहुत खराब हो जाती है. दूसरी ओर सरकार ऐसी फर्जी खबरों को लेकर लगातार लोगों को जागरुक कर रही है. सोशल मीडिया यूजर्स को हमेशा सलाह दी जाती है कि वायरल खबरों की पहले पड़ताल कर लेनी चाहिए फिर उसे दूसरों के पास भेजना चाहिए.