– आइआरसीटीसी ने वेबसाइट पर जोड़ा रेलवे पास पर आरक्षण पाने का फीचर

– पीटीओ पर ई-टिकिट बनाने के लिए मिलेगा किराया भुगतान का ऑप्शन

झाँसी : रेलवे के कर्मचारी अब घर बैठे ई-पास और प्रिविलेज टिकट ऑर्डर (पीटीओ) पर आरक्षण टिकिट प्राप्त कर सकेंगे। इसके लिए आइआरसीटीसी (भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम) और रेलवे ने ऑनलाइन पास जेनरेशन और टिकट बुकिंग के लिए ई-पास मॉड्यूल लौंच कर दिया है। इससे न केवल रेलवे के सेवारत कर्मचारियों और अधिकारियों को, बल्कि लाखों सेवानिवृत्त कर्मचारियों को भी घर बैठे रेल टिकिट पाने की सुविधा मिलेगी। इतना ही नहीं, पीटीओ पर टिकिट बनाने वाले कर्मियों को ऑनलाइन ही किराया भुगतान की सुविधा होगी। इसके लिए निगम ने अपनी वेबसाइट को हाल ही में अपग्रेड किया है।

उल्लेखनीय है कि कर्मचारियों के लिए पास जारी करने की प्रक्रिया अभी तक मैनुअल ही रही है। इसके अलावा रेलवे कर्मचारी के लिए पास पर ऑनलाइन टिकट बुक करने की कोई सुविधा भी नहीं थी। रेलवे के सेण्टर फॉर रेलवे इन्फॉर्मेशन सिस्टम (क्रिस) संगठन द्वारा विकसित इस मानव संसाधन प्रबन्धन प्रणाली (एचआरएमएस) का ई-पास मॉड्यूल लौंच किया गया। पहले कर्मचारियों को रेल पास और यात्रा टिकिट की सुविधा के लिए विभाग और टिकिट खिड़की पर लाइन लगानी पड़ती थी। इतना ही नहीं, का़ग़जी प्रक्रिया के दौरान रेल पास सुविधा का दुरूपयोग होने का अन्देशा भी बना रहता था, लेकिन अब पूरा डेटा ऑनलाइन अपडेट हो गया है। यह सुविधा मिलने के बाद कर्मचारियों को पास लेकर टिकट काउण्टर पर जाने और यात्रा के दौरान इसे सँभालकर रखने की ़जरूरत नहीं रह गई है। अब रेलकर्मी और सेवानिवृत्त कर्मी आइआरसीटीसी की वेबसाइट से आरक्षण टिकिट प्राप्त कर सकेंगे। इससे पहले टिकिट खिड़की पर ही रेल कर्मियों को पेपर टिकिट मिलता था, लेकिन ई-पास की सुविधा लागू होने से पूरी व्यवस्था पेपरलेस हो गई है। रेलवे के सहयोगी आइआरसीटीसी ने अपनी वेबसाइट पर यह सुविधा उपलब्ध कराई है। यह सुविधा रेलवे कर्मचारियों को उन्हें रेल पास का आसानी से उपयोग करने में मदद करेगी। साथ ही साथ सभी अधिकारियों को पास और टिकिट जारी करने का काम भी सुगम बनाएगी। एचआरएमएस परियोजना भारतीय रेलवे की पूर्ण मानव संसाधन प्रक्रिया के डिजिटलीकरण की एक व्यापक योजना है। एचआरएमएस में कुल 21 मॉड्यूल की योजना बनाई गई है। लगभग 97 प्रतिशत रेलवे कर्मचारियों की बेसिक डेटा एण्ट्रि एचआरएमएस के कर्मचारी मास्टर और ई-सर्विस रिकॉर्ड मॉड्यूल में पूरी हो चुकी है, जिसे पिछले साल लौंच किया गया था।

पीटीओ पर पेमेण्ट की है सुविधा

राजपत्रित अधिकारियों को एक साल में 6 और सेवानिवृत्त होने पर 3 रेल पास मिलते हैं। इस पास के जरिए वह एवं उनके आश्रित रेल स़फर करते हैं। पीटीओ से स़फर करने के लिए उन्हें एक तिहाई किराया देना पड़ता है। अब जब रेलकर्मी आइआरसीटीसी की वेबसाइट से पीटीओ पर टिकिट बुक कराएंगे, तो वह यहीं से किराए का भुगतान कर सकते हैं।

फाइल : वसीम शेख

समय : 06 : 30

13 जनवरी 2021