रेलवे के दफ्तरों और कारखानों में बंद पड़े कैंटीन को खोलने की तैयारी शुरू हो गई है। कर्मचारियों की मांग और मुश्किलों को देखते हुए आल इंडिया रेलवे मेंस फेडरेशन (एआइआरएफ) के महामंत्री शिव गोपाल मिश्र ने रेलवे बोर्ड के चेयरमैन को पत्र लिखा है।

यात्रियों की तरह रेलकर्मियों को भी जल्द ही अपनी सीट पर चाय और काफी मिलने लगेगी। भोजनावकाश में नाश्ता के लिए रेलवे परिसर से बाहर नहीं जाना पड़ेगा। रेलवे के दफ्तरों और कारखानों में बंद पड़े कैंटीन को खोलने की तैयारी शुरू हो गई है। कर्मचारियों की मांग और मुश्किलों को देखते हुए आल इंडिया रेलवे मेंस फेडरेशन (एआइआरएफ) के महामंत्री शिव गोपाल मिश्र ने रेलवे बोर्ड के चेयरमैन को पत्र लिखा है।

आल इंडिया रेलवे मेंस फेडरेशन के महामंत्री ने बोर्ड चेयरमैन को लिखा पत्र पत्र के माध्यम से एआइआरएफ के महामंत्री ने बोर्ड को कर्मचारियों की समस्याओं से अवगत कराया है। उनका कहना है कि लाकडाउन के बाद देशभर में ट्रेनें चलने लगीं। स्टेशनों पर यात्रियों को मनपसंद नाश्ता और भोजन मिलने लगा। ट्रेनों में भी खानपान की पैक्ड सामग्री मिल रही है। लेकिन रेलकर्मी आज भी दफ्तरों और कारखानों में चाय और काफी के लिए तरस रहे हैं। कैंटीन नहीं खुलने से कर्मचारी की परेशानियां बढ़ती जा रही हैं। कारखानों की स्थिति तो बेहद खराब है। दिनभर लगातार कार्य करने वाले कर्मियों को चाय तक नहीं मिल पा रही। जानकारों के अनुसार रेलवे बोर्ड ने पूर्वोत्तर रेलवे सहित भारतीय रेलवे के सभी कैंटीन, कम्यूनिटी हाल और इंस्टीट्यूट को खोलने की तैयारी शुरू कर दी है। जनवरी में ही रेलकर्मियों को इसकी सुविधा मिलनी शुरू हो जाएगी।

इंडियन रेलवे टिकट चेकिंग स्टाफ आर्गनाइजेशन की बैठक केंद्रीय कार्यालय में आयोजित हुई। इस दौरान वाराणसी मंडल की नई कार्यकारिणी गठित की गई। जिसमें विश्वप्रकाश मिश्र अध्यक्ष और शारदानगद यादव महासचिव चुने गए। अन्य पदाधिकारियों में सतीश कुमार पांडेय कार्यकारी अध्यक्ष, जनार्दन गिरी, कमलेश कुमार तिवारी, राजेंद्र यादव और रविशंकर सिंह मंडल उपाध्यक्ष, गुरुरतन विश्वकर्मा सहमहासचिव और अनुराग कुमार मिश्र कोषाध्यक्ष तथा प्रवीण कुमार राय, अमित कुमार, रोशन कुमार, एसपी यादव व परमहंस यादव संयुक्त सचिव चुने गए हैं।

आज गोरखपुर से नहीं चलेगी देहरादून एक्सप्रेस उत्तर मध्य रेलवे के मुरादाबाद मंडल में हरिद्वार-लक्सर रेलखंड पर दोहरीकरण का कार्य चल रहा है। इसके चलते बुधवार को गोरखपुर से रवाना होने वाली देहरादून एक्सप्रेस निरस्त रहेगी। मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पंकज कुमार सिंह के अनुसार 6 जनवरी को 05005 गोरखपुर-देहरादून स्पेशल तथा 7 जनवरी को 05006 देहरादून-गोरखपुर स्पेशल एक्सप्रेस निरस्त रहेंगी।

किसान आंदोलन के चलते निरस्त रहेगी जननायक पंजाब में चल रहे किसान आंदोलन के चलते स्पेशल ट्रेनों का निरस्तीकरण जारी है। मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पंकज कुमार सिंह के अनुसार कुछ ट्रेन निरस्त रहेंगी तो कुछ मार्ग बदलकर चलाई जाएंगी। 06 जनवरी को चलने वाली 05211 दरभंगा-अमृतसर तथा 08 जनवरी को चलने वाली 05212 अमृतसर-दरभंगा स्पेशल नहीं चलेंगी। 02407 न्यू जलपाईगुड़ी- अमृतसर व 02408 अमृतसर- न्यू जलपाईगुड़ी स्पेशल अंबाला से चलाई जाएंगी।