रेल कर्मचारी ट्रेन दौड़ाने के साथ-साथ अब पढ़ाई भी करेंगे। रेलवे ने नई व्यवस्था लागू की है। कर्मचारियों के द्वारा एक साथ दोनों काम करने से रेलवे के कामकाज पर कोई असर नहीं पड़ेगा। इससे रेलवे को लाखों की बचत भी होगी। कर्मचारी को भी पढ़ाई करने में काफी आसानी होगी। 

जानकारी के अनुसार रेलवे ने सभी रेलवे प्रशिक्षण केंद्र को आधुनिक उपकरणों से लैस किया है। रेलवे प्रशिक्षण केंद्र के माध्यम से ऑनलाइन रिफ्रेशर कोर्स शुरू की है। ऑनलाइन के माध्यम से मुजफ्फरपुर, समस्तीपुर, धनबाद, दानापुर, मुगलसराय, वाराणसी व अन्य स्टेशन पर कार्यरत कर्मचारी को रिफ्रेशर कोर्स करेंगे। अब इन जगहों से आने वाले कर्मचारियों को प्रशिक्षण केंद्र आने की जरूरत नहीं है। जिस स्टेशन पर कर्मचारी कार्यरत हैं वही ऑनलाइन रिफ्रेशर कोर्स कर सकते हैं।

ऑनलाइन पढ़ाई व्यवस्था बेहतर प्रत्येक साल रेलवे प्रशिक्षण केंद्र में पढ़ाई करने के लिए मुजफ्फरपुर, समस्तीपुर, धनबाद, दानापुर, मुगलसराय, वाराणसी व अन्य स्टेशनों से कर्मचारी 15 -15 दिन के लिए आते हैं। इस दौरान रेलवे को इन कर्मचारियों को यात्रा भत्ता देना होता है। इसमें लाखों रुपये खर्च होता हैं। इसके साथ ही छात्रावास में प्रशिक्षुओं को चाय, नाश्ता , भोजन पर लाखों खर्च होता है। कर्मचारियों के प्रशिक्षण केंद्र नहीं आने से यात्रा भत्ता और छात्रावास में होने वाले खर्च में रेलवे को लाखों की बचत होगी। कर्मचारियों ने कहा कि रिफ्रेशर कोर्स ऑनलाइन पढ़ाई व्यवस्था बेहतर है। इसमें स्टेशन पर कर्मचारी ड्यूटी करके भी पढ़ाई कर सकेंगे। प्रशिक्षण केंद्र के अधिकारी का कहना है कि प्रशिक्षण केंद्र से पढ़ाई ऑनलाइन शुरू होने से कार्य भी प्रभावित नहीं होगा। पहले इस प्रशिक्षण अवधि में कार्य प्रभावित होता था। अब काम के साथ पढ़ाई होगी।