कोहरे की वजह से यात्रियों की परेशानी बढ़ती जा रही है। पिछले कुछ दिनों से कई ट्रेनें विशेषकर पूर्व दिशा की घंटों देरी से चल रही हैं। अब उत्तर रेलवे ने 16 जोड़ी ट्रेनों को जनवरी तक निरस्त करने का फैसला किया है। 13 जोड़ी ट्रेनों के फेरे कम किए गए हैं। रेल प्रशासन के इस फैसले से घर जाने की योजना बना रहे या फिर पहले से सीट आरक्षित करने वाले यात्रियों की परेशानी बढ़ गई है। रेल अधिकारियों का कहना है कि सुरक्षित रेल परिचालन के लिए ट्रेनें रद करने का फैसला किया गया है।

नियमित ट्रेनों के बजाय सिर्फ विशेष ट्रेनों का हो रहा परिचालन कोरोना संक्रमण की वजह से नियमित ट्रेनों के बजाय सिर्फ विशेष ट्रेनों का परिचालन हो रहा है। इन ट्रेनों में सिर्फ कंफर्म आरक्षित टिकट लेकर ही कोई यात्रा कर सकता है। ट्रेनों की संख्या कम होने से यात्री पहले से परेशान थे अब उनकी दिक्कत और बढ़ेगी। अधिकारियों का कहना है कि दृश्यता कम होने की वजह से ट्रेनों की रफ्तार कम करनी पड़ती है जिससे वह अपने गंतव्य पर समय से नहीं पहुंचती हैं। आने वाले दिनों में यह समस्या और बढ़ेगी। इसे ध्यान में रखकर कुछ ट्रेनें रद करने और कुछ के फेरे में कमी करनी पड़ी है। इससे अन्य ट्रेनों को समय से चलाने में मदद मिलेगी। मौसम सुधरते ही निरस्त की गईं ट्रेनों का परिचालन फिर से शुरू कर दिया जाएगा। 

दिसंबर व जनवरी में कोहरे की वजह से रद रहने वाली ट्रेनेंः- -अमृतसर-जयनगर शहीद एक्सप्रेस, अमृतसर-डिब्रूगढ़ एक्सप्रेस, अवध-असम एक्सप्रेस, आनंद विहार-दानापुर विशेष, अमृतसर-कोलकाता विशेष, लिच्छवी एक्सप्रेस, फरक्का एक्सप्रेस, नार्थ-ईस्ट एक्सप्रेस, महानंदा एक्सप्रेस, नई दिल्ली-न्यू जलपाई गुड़ी एक्सप्रेस, दिल्ली-कटिहार हमसफर एक्सप्रेस। 

दिसंबर व जनवरी में इन ट्रेनों के फेरे में कमी की गई हैः-

-कैफियत एक्सप्रेस दिल्ली से बुधवार व शनिवार को तथा आजमगढ़ से बृहस्पतिवार व रविवार को नहीं चलेगी।

-कानपुर शताब्दी एक्सप्रेस सप्ताह में तीन दिन मंगलवार, बृहस्पतिवार और शनिवार को नहीं चलेगी। 

-महाबोधि एक्सप्रेस सप्ताह में तीन दिन चलेगी। नई दिल्ली से सोमवार, मंगलवार व शनिवार को तथा गया से सोमवार, शुक्रवार व रविवार को यह ट्रेन नहीं चलेगी।

-विक्रमशिला एक्सप्रेस आनंद विहार टर्मिनल से बुधवार व शुक्रवार को तथा भागलपुर से मंगलवार व बृहस्पतिवार को नहीं चलेगी।

-संपूर्ण क्रांति एक्सप्रेस नई दिल्ली से बृहस्पतिवार को और राजेंद्र नगर से बुधवार को नहीं चलेगी।

-स्वतंत्रता सेनानी एक्सप्रेस नई दिल्ली से शुक्रवार को और जयनगर से बृहस्पतिवार को नहीं चलेगी। -सत्याग्रह एक्सप्रेस आनंद विहार टर्मिनल से शुक्रवार को और रक्सौल से बृहस्पतिवार को रवाना नहीं होगी।

-वैशाली एक्सप्रेस नई दिल्ली से बुधवार को और सहरसा से मंगलवार को नहीं चलेगी। 

-सप्त क्रांति एक्सप्रेस आनंद विहार टर्मिनल से बृहस्पतिवार को और मुजफ्फरपुर से बुधवार को नहीं चलेगी। -श्रमजीवी एक्सप्रेस नई दिल्ली से मंगलवार को और राजगीर से सोमवार को नहीं चलेगी। 

-गोरखपुर हमसफर एक्सप्रेस आनंद विहार टर्मिनल से सोमवार व बृहस्पतिवार को तथा गोरखपुर से बुधवार व रविवार को नहीं चलेगी।