Indian Railway news: रेलवे में 1.4 लाख पदों के लिए (Railway Recruitment) 15 दिसंबर से पहले दौर की परीक्षाएं शुरू हो रही हैं। ये परीक्षाएं 18 दिसंबर तक चलेंगी। इन परीक्षाओं के लिए 2.44 करोड़ उम्मीदवारों ने आवेदन किया है। कोविड-19 महामारी के बीच हो रही परीक्षा को लेकर विशेष इंतजाम किए गए हैं। कंप्यूटर आधारित परीक्षा (Computer Based Exam) के लिए एग्जाम हॉल में पहुंचने पर सबसे पहले अभ्यर्थियों को बायोमेट्रिक (Biometric) और फोटो कैप्चर (Photo Capture) कराना होगा। इससे अभ्यर्थियों की जगह किसी अन्य के परीक्षा देने की गुंजाइश नहीं रहेगी।

रेलवे की तीन श्रेणियों में एनटीपीसी (Non Technical Popular Catogary), आइसोलेटेड एवं मिनिस्टीरियल और लेवल-1 (ग्रुप डी) में रिक्त एक लाख 40 हजार पदों के लिए दो करोड़ 44 लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किए हैं। आइसोलेटेड एवं मिनिस्टीरियल यानी स्टेनो, टीचर, ट्रांसलेटर आदि के 1663 पदों के लिए एक लाख तीन हजार उम्मीदवारों की परीक्षा 15 दिसंबर से शुरू होगी।

कोविड से जुड़े प्रोटोकॉल ये कंप्यूटर बेस्ट टेस्ट होंगे और इसके लिए कोविड से संबंधित सारे प्रोटोकॉल का पालन किया जाएगा। रेलवे के मुताबिक उम्मीदवारों के लिए फेस मास्क लगाना अनिवार्य होगा। उम्मीदवारों को एक डिक्लेरेशन देना होगा कि वे परीक्षा में बैठने के लिए फिट हैं और कोविड-पॉजिटिव नहीं हैं। इसके लिए उम्मीदवारों को प्रोफार्मा दिया जाएगा। सेंटर में पहुंचने पर उम्मीदवारों की थर्मो गन से जांच की जाएगी। अगर किसी उम्मीदवार का तापमान लिमिट से अधिक निकलता है तो उसका एग्जाम रिशिड्यूल किया जाएगा।

विशेष ट्रेन चलाने की व्यवस्था अभ्यर्थियों को उनके गृह राज्य में ही परीक्षा केंद्र देने की कोशिश की गई है। बहुत कम अभ्यर्थियों को ही गृह राज्य के बाहर जाना होगा। महिलाओं और दिव्यांगों के लिए उनके गृह राज्य में ही परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। परीक्षा देने के लिए रेलवे ने विशेष ट्रेनों को चलाने की भी व्यवस्था की है। उम्मीदवार रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड्स (Railway Recruitment Boards) की वेबसाइट से ई-कॉल लेटर डाउनलोड कर सकते हैं। राज्यों के मुख्य सचिवों को भी इसमें हरसंभव मदद देने का अनुरोध किया गया है।

किन पदों के लिए परीक्षा रेलवे की तीन श्रेणियों में एनटीपीसी, आइसोलेटेड एवं मिनिस्टीरियल और लेवल-1 (ग्रुप डी) में रिक्त एक लाख 40 हजार पदों के लिए दो करोड़ 44 लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किए हैं। आइसोलेटेड एवं मिनिस्टीरियल यानी स्टेनो, टीचर, ट्रांसलेटर आदि के 1663 पदों के लिए एक लाख तीन हजार अभ्यर्थियों की परीक्षा 15 दिसंबर से शुरू होगी।

कब होंगे बाकी एग्जाम नॉनटेक्निकल पॉपुलर श्रेणी में स्टेशन मास्टर, गार्ड, कार्यालय क्लर्क एवं वाणिज्यिक क्लर्क के 35208 पदों के लिए एक करोड़ 26 लाख अभ्यर्थियों के लिए 28 दिसंबर से और लेवल-1 ट्रैक मेंटेनर, पॉइंट्स मैन आदि के 103769 पदों के लिए एक करोड़ 15 लाख अभ्यर्थियों के लिए परीक्षा अप्रैल 2021 से शुरू होगी। सभी परीक्षा पूरी कर एक वर्ष के भीतर सफल अभ्यर्थियों को नियुक्ति दे दी जाएगी।