रेलवे के लोको पायलट, असिस्टेंट लोको पायलट व गार्ड को अब उपस्थिति दर्ज करने के लिए परेशान नहीं होगा। कोरोना काल में इन लोगों को हाजिरी लगाने की समस्या से निदान दिलाने के लिए अब रेलवे एक एप लाया है।  अब यह लोग अपने एंड्रायड मोबाइल से ही इस एप के जरिए उपस्थिति दर्ज करा सकेंगे। इसके लिए सेंटर फॉर रेलवे इंफॉर्मेशन सिस्टम (क्रिस) ने नया मोबाइल एप लांच किया है। जिसे चालक दल नाम दिया गया है। कर्मचारी के डीजल लॉबी परिसर में आते ही यह एप सक्रिय हो जाएगा और मोबाइल से ही एप पर उपस्थिति दर्ज हो जाएगी। यानि अब बिना ड्यूटी आए कोई भी उपस्थिति नहीं दर्ज करा सकेगा।

रेलवे बोर्ड के डायरेक्टर, इलेक्ट्रिकल इंजीनियर किशोर वैभव ने 13 नवंबर 2020 को इस संबंध में सभी क्षेत्रीय रेलवे को दिशा निर्देश जारी किया है। कहा है कि चालक दल एप को डाउनलोड करे। इसकी हर माह समीक्षा की जाएगी। अभी तक रेलवे के लोको पायलट और गार्ड बायोमैट्रिक से हाजिरी लगाते रहे हैं। कोरोना संक्रमण के चलते बायोमैट्रिक हाजिरी बंद चल रही है। जिसके बाद अब लोकेशन आधारित मोबाइल अटेंडेंस सिस्टम लागू किया गया है।

कुछ इस तरह से काम करेगा एप सभी को अपने एंड्रायड मोबाइल पर प्ले स्टोर के माध्यम से चालक दल एप डाउनलोड करना होगा। अपने सीएमएस की आइडी और पासवर्ड डालकर इसे अपडेट करेंगे। इसके बाद उन्हें उपस्थित ऑप्शन में जाकर साइन इन और ऑन करना होगा। एप में टाइम डालने पर ही आवेदन स्वीकृत होगा।

अधिकारी क्या कहते हैं   सेंट्रल फॉर रेलवे इंफॉर्मेशन सिस्टम (क्रिस) ने एक मोबाइल एप चालक दल विकसित किया गया है। जिन क्रू सदस्यों (लोको पायलट, सहायक लोको पायलट, गार्ड) के पास एंड्रायड फोन हैं उन्होंने इस सुविधा का उपयोग शुरू कर दिया है। – राजेंद्र सिंह, जनसंपर्क अधिकारी इज्जतनगर मंडल