रेलकर्मी 31 दिसंबर तक मैनुअल पास व पीटीओ बनवा सकेंगे। वहीं पेंशनर को यह सुविधा 31 मार्च 2021 तक मिलेगी। ई-पास में आ रही दिक्कतों के चलते रेलवे बोर्ड ने मैनुअल पास बनवाने की तिथि बढ़ा दी है। रेलवे की ओर से 10 अगस्त 2020 को ह्यूमन रिसोर्स मैनेजमेंट सिस्टम (एचआरएमएस) लांच किया गया।

सभी कर्मचारियों को ब्यूरो आनॅलाइन पोटर्ल पर अपलोड किया गया। इसके तहत रेलकर्मियों के पीटीओ और पास को ऑनलाइन कर दिया गया और ई-पास की सुविधा शुरू कर दिया गया। लेकिन अभी भी बहुत सारे कर्मचारियों को ब्योरा अपलोड नहीं हो पाया है।


वहीं ई-पास बनवाने में भी समय लग रहा है। इस मामले को पूर्वोत्तर रेलवे कर्मचारी संघ ने मान्यत प्राप्त संगठन एनएफआईआर के माध्यम से रेलवे बोर्ड के समक्ष उठाया। जिसे संज्ञान में लेते हुए रेलवे बोर्ड की ओर से 16 नवंबर 2020 को सभी जोनल रेलवे को आदेश जारी कर मैनुअल पास की तिथि के विस्तारित करने की जानकारी दी गई है। इस आदेश में कहा गया है कि आरक्षण केंद्रों पर भी सिस्टम में मैनुअल पास पर बर्थ की बुकिंग की सुविधा देने को कहा गया है।
पीआरकेएस महामंत्री विनोद कुमार राय ने बताया कि रेलकर्मियों के समक्ष ई-पास में आ रही दिक्कतों को एनएफआईआर ने रेलवे बोर्ड के समक्ष उठाया था। अब 31 दिसंबर तक मैनुअल पास बनाने की तिथि विस्तारित किया गया है। इससे रेलकर्मियों को सहूलियत मिलेगी। बहुत सारे कर्मचारी पास नहीं बनने से परेशान थे।