रेलकर्मियों के बच्चों को उच्च शिक्षा के लिए प्रति वर्ष 18 हजार रुपये भत्ता मिलेगा। दक्षिण-पूर्व रेलवे जोन से तीन दिनों पहले यह आदेश जारी हुआ है। इसके लिए चक्रधरपुर, रांची, आद्रा और खड़गपुर रेल मंडल के कर्मचारियों को 26 नवंबर तक विभाग स्तर से आवेदन करना होगा।

रेलवे की योजना से 22 हजार रेलकर्मियों के एक बच्चे को लाभ होगा। रेलवे स्टाफ बेनिफिट फंड से कर्मचारियों के सिर्फ बच्चे को उच्च शिक्षा में आर्थिक मदद मिलेगी, लेकिन उच्च शिक्षा भत्ता का लाभ सिर्फ तृतीय व चतुर्थवर्गीय कर्मचारियों के बच्चे को देने का प्रावधान है। चक्रधरपुर मंडल मेंस कांग्रेस के संयोजक शशि मिश्रा ने कहा कि इससे इंजीनियरिंग, मेडिकल, नर्सिंग, एमबीए समेत अन्य तरह की पढ़ाई में आर्थिक मदद मिलेगी। उन्होंने बताया कि स्टाफ बेनिफिट फंड से रेलकर्मियों को गंभीर बीमारियों के इलाज में भी मदद दी जाती है। वहीं, दिव्यांगों को व्हीलचेयर व अन्य सुविधाएं दी जाती हैं।

सर्वो व अर्बन बैंक भी करती हैं मदद: दक्षिण-पूर्व रेलवे जोन वूमेंस ऑर्गनाइजेशन (सर्वो) और रेलवे को-ऑपरेटिव सोसाइटी (अर्बन बैंक) भी कर्मचारियों और सदस्यों के बच्चों को कक्षा प्लस-टू तक पढाई में योग्यता के अनुसार आर्थिक मदद देती हैं। इससे पुस्तक, कॉपी व लेखन सामग्री का खर्च दिया जाता है। मेंस कांग्रेस नेता ने बताया कि मेधावी बच्चों को रेलवे वूमेंस ऑर्गनाइजेशन स्कॉलरशिप देती है, जबकि रेलवे ने पहले चक्रधरपुर मंडल के करीब सात रेलकर्मियों की बेटियों को टैब दिया था।