ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी और सीनियर डेवलपमेंट ऑफिसर के पद पर मध्य प्रदेश में सरकारी नौकरी की वैकेंसी आई है.

MPPEB Rural Agricultural Extension Officer Recruitment 2020: मध्य प्रदेश प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड (MPPEB) ने एग्रीकल्चर से ग्रेजुएशन करने वालों के लिए ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी (Rural Agricultural Extension Officer) और सीनियर डेवलपमेंट ऑफिसर के पद पर सरकारी नौकरी (Sarkari Naukri) के लिए एप्लीकेशन फॉर्म निकाली है. इसमें सातवें वेतन आयोग (7th Pay Commission) की सिफारिशों के मुताबिक सैलरी और बाकी सुविधाएं मिलेंगी. बोर्ड ने इस भर्ती परीक्षा का नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया है. अगर आप इन पदों पर नौकरी के लिए जरूरी योग्यता को पूरी करते हैं और इसमें रुचि रखते हैं तो 24 नवंबर 2020 तक ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं.

वैकेंसी की मुख्य बातें
पद का नाम – ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी और सीनियर डेवलपमेंट ऑफिसर 
खाली सीटों की संख्या – 863
योग्यता – एग्रीकल्चर से ग्रेजुएशन 
पे स्केल – 36200–114800/- रुपये तक प्रति माह
नौकरी करने का स्थान – मध्य प्रदेश
उम्रसीमा – 18 से 40 साल (उम्र का कैलकुलेशन 1 जनवरी 2020 से किया जाएगा और आरक्षण नियमों के मुताबिक अधिकतम उम्रसीमा में छूट दी जाएगी)

एप्लीकेशन फीस 
मध्य प्रदेश प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड (MPPEB) की तरफ से होने वाली इस परीक्षा में शामिल होने वाले सामान्य या गैरआरक्षित कैटेगरी के कैंडिडेट को एप्लीकेशन फीस के तौर पर 500 रुपये, मध्य प्रदेश के एससी, एसटी और ओबीसी को 250 रुपये जमा करने हैं. फीस पेमेंट क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड और नेट बैंकिंग या MP Online KIOSK मोड के जरिए कर सकते हैं. कैंडिडेट इस वैकेंसी से जुड़ी ज्यादा जानकारी के लिए मध्य प्रदेश प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर भी विजिट कर सकते हैं. 

ऐसे करें अप्लाई
मध्य प्रदेश प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड की इस परीक्षा में अप्लाई सिर्फ ऑनलाइन करना है. इसके लिए आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट http://peb.mp.gov.in/ पर जाकर एप्लीकेशन को जरूरी जानकारी और अटैचमेंट्स के साथ भरकर सबमिट करना है. ध्यान रहे सबमिट करने से पहले एप्लीकेशन फॉर्म को क्रॉसचेक करना न भूलें.