RRB Group D Exam: आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा 15 दिसंबर से शुरू होगी. आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा 15 दिसंबर से शुरू होगी. भारतीय रेलवे ने 5 सितंबर को जानकारी दी थी कि करीब 1.4 लाख से अधिक रिक्त पदों को भरने के लिए दिसंबर से कंप्यूटर आधारित परीक्षा शुरू की जाएगी. इन रिक्त पदों में 1,03,769 ग्रुप डी के पद शामिल हैं, अन्य रिक्तियों में एनटीपीसी (NTPC) (गैर-तकनीकी लोकप्रिय श्रेणियां जैसे गार्ड, ऑफिस क्लर्क, कमर्शियल क्लर्क आदि), 1,663 आइसोलेटेड और मिनिस्ट्रियल कैटेगरी (स्टेनो और शिक्षक आदि) पद हैं. 

परीक्षा रेलवे भर्ती बोर्ड (RRBs) द्वारा आयोजित की जाएगी. आरआरबी द्वारा सितंबर 2019 में जारी आंकड़ों के अनुसार, आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा के लिए कुल 1,15,67,248 आवेदन पंजीकृत किए गए हैं. 

ऐसे होगा सिलेक्शन
ग्रुप डी पदों पर उम्मीदवारों का चयन कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट और फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट के आधार पर किया जाएगा. इसके बाद डॉक्यूमेंट्स की वेरिफिकेशन और मेडिकल जांच होगी. 

कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट में जनरल साइंस, मैथेमेटिक्स, जनरल इंटेलीजेंस एंड रीजनिंग और जनरल अवेयरनेस से संबंधित सवाल पूछे जाएंगे. हर गलत जवाब के लिए नेगेटिव मार्किंग की जाएगी.