Special train cancelled: त्‍योहारों को देखते हुए रेलवे ने कई स्‍पेशल ट्रेनों का ऐलान किया था। लेकिन भीड़भाड़ वाले रूट्स पर भी ट्रेनें फुल नहीं चल रही हैं। ऐसे में रेलवे ने कुछ स्‍पेशल ट्रेनें कैंसल कर दी हैं।

हाइलाइट्स:

  • कोरोना महामारी के बीच रेलवे ने बेहद सीमित संख्‍या में चलाई थीं स्‍पेशल ट्रेनें
  • दिल्‍ली से पहले के मुकाबले अभी 50 पर्सेंट ट्रेनें ही चल रहीं, तादाद अभी बढ़ेगी
  • ट्रेनों में यात्री घटे, अभी तक 60-70 पर्सेंट ऑक्‍यूपेंसी में चल रहीं ट्रेनें
  • जिन रूट्स पर नहीं आ रहे पर्याप्‍त यात्री, वहां रेलवे ने कैंसल कर दीं कई ट्रेनें

भारतीय रेलवे के लिए यह पहला मौका है, जब फेस्टिव सीजन होने और सीमित संख्या में यात्री ट्रेनें चलाए जाने के बावजूद टिकटों के लिए पहले जैसी मारामारी की स्थिति नहीं है। यह हाल तब है, जबकि अभी दिल्ली से पहले के मुकाबले 50 फीसदी यात्री ट्रेनें ही चल पा रही हैं। अगस्त-सितंबर में कोरोना के मामलों में कमी आने और फेस्टिव सीजन की शुरुआत होने को ध्यान में रखते हुए माना जा रहा था कि अक्टूबर और नवंबर में ट्रेनों में यात्रियों की तादाद काफी बढ़ सकती है। फेस्टिव सीजन को देखते हुए रेलवे ने कई सारी नई फेस्टिवल स्पेशल ट्रेनों की भी घोषणा की, लेकिन पिछले कुछ हफ्तों से कोरोना के मामले जिस तरह दोबारा काफी तेजी से बढ़ते जा रहे हैं, उसका असर ट्रेनों पर भी साफ नजर आ रहा है। ट्रेनों में यात्री घट रहे हैं।

इन ट्रेनों को किया गया कैंसल
रेलवे ने शनिवार को दिल्ली आने-जाने वाली 6 ट्रेनों को कैंसल किया है। इनमें आनंद विहार टर्मिनल से लखनऊ जाने वाली और लखनऊ से आने वाली फेस्टिवल स्पेशल ट्रेन, नई दिल्ली से श्री माता वैष्णो देवी कटरा और कटरा से नई दिल्ली के बीच चलने वाली फेस्टिवल स्पेशल ट्रेन और दिल्ली-बठिंडा फेस्टिव स्पेशल ट्रेन शामिल हैं। इसके अलावा नई दिल्ली-कालका शताब्दी के साथ ही नई दिल्ली-अमृतसर स्वर्ण शताब्दी, दिल्ली-श्रीगंगानगर सुपरफास्ट, नई दिल्ली-जम्मूतवी स्पेशल, नई दिल्ली-कटरा श्री शक्ति एक्सप्रेस, अमृतसर-जयनगर फेस्टिवल स्पेशल ट्रेन को भी कैंसल किया गया है।

कई रूटों पर नहीं आ रहे यात्री रेलवे अधिकारियों ने बताया कि फेस्टिव सीजन के बावजूद रश वाले रूटों पर भी इस साल ट्रेनों में अभी तक केवल 60-70 पर्सेंट ही ऑक्यूपेंसी चल रही है। कई रूटों पर अभी उतने यात्री आ नहीं रहे हैं,इसलिए अब ऐसे रूटों पर अनाउंस की गई ट्रेनों को अभी कैंसल किया जा रहा है।

दिवाली को लेकर रेलवे को उम्मीद अधिकारियों ने बताया कि दिवाली से पहले 7 या 8 तारीख के आसपास रश बढ़ने की संभावना नजर आई, तो फिर से इन ट्रेनों का परिचालन शुरू कर दिया जाएगा। अगर किसी रूट पर अचानक रश बढ़ा तो तुरंत नई ट्रेन चलाकर उसे क्लियर कर दिया जाएगा। फिलहाल यूपी-बिहार के कुछ प्रमुख रूटों के अलावा अन्य रूटों पर ट्रेनों में उतनी भीड़भाड़ नहीं दिख रही है।