कर्मचारियों को 10 हजार रुपये को 10 किस्त में चुकाने की सहुलियत मिलेगी। इसके लिए न्यूनतम 1 हजार रुपये की किस्त निर्धारित की गई है। केंद्रीय कर्मचारियों को मोदी सरकार इस फेस्टीव सीजन में 10 रुपये का एडवांस ऑफर कर रही है। सरकार ने हाल में यह फैसला लिया है जिसके जरिए ऑफिसर्स और सभी कर्मचारियों को फायदा मिल रहा है। यह एडवांस ब्याज रहित है।

कोरोना संकट के चलते अर्थव्यवस्था पर पड़े विपरीत प्रभाव को देखते हुए इकॉनमी को बूस्ट देने के लिए सरकार ने यह फैसला लिया है। इससे कंज्यूमर डिमांड बढ़ने की उम्मीद है। केंद्र सरकार में 50 लाख के करीब कर्मचारी कार्यरत हैं। एडवांस लेने के लिए कर्मचारियों को रूपे प्री-पेड कार्ड मिलेगा जो कि पहले से रिचार्ज होगा।

इसे प्रीपेड रुपे कार्ड के जरिए लिया जा सकता है। प्रीपेड रुपे कार्ड 31 मार्च, 2021 तक एक्टिव रहेगा। यानी इस रकम को 31 मार्च, 2021 तक खर्च किया जा सकेगा। सरकार का कहना है कि इससे उपभोक्ता मांग बढ़ाने में मदद मिलेगी। कर्मचारियों को 10 हजार रुपये को 10 किस्त में चुकाने की सहुलियत मिलेगी। इसके लिए न्यूनतम 1 हजार रुपये की किस्त निर्धारित की गई है।

एडवांस के अलावा 30 लाख से ज्यादा नॉन गैजेस्टेड कर्मचारियों को दिवाली बोनस भी दे दिया गया है। इसके साथ ही पुरुष कर्मियों को भी अब चाइल्ड केयर लीव की सुविधा देने का फैसला लिया गया है। सिंगल पैरेंट्स की स्थिति में यह सुविधा मिलेगी।

इन कर्मचारियों को भी सौगात: हरियाणा सरकार के ग्रुप-सी और और ग्रुप-डी कर्मचारियों को त्योहारों के मद्देनजर एडवांस बोनस के रूप में फंड ट्रांसफर किया जाएगा। ग्रुप-सी के कर्मचारियों को 18 हजार रुपये तो वहीं ग्रुप-डी के कर्मचारियों को 12 हजार रुपये दिए जाएंगे।