HRMS के Pass मॉडयूल से E-Pass जारी हो रहे है । उसमें आवेदक की छोटी-छोटी गलतियों या लापरवाही से उन्हें परेशानी आ रही है अतः ग्रुप में इसे शेयर किया जाए ताकि E-Pass जारी होने के बाद कर्मचारी परेशान न हों ।

उदा 1- कोविड 19 के कारण अभी सीमित गाड़ियां ही चल रही है । अतः पास लेते समय सोर्स स्टेशन और डेस्टिनेशन स्टेशन और उसके रूट पर ब्रेकजर्नी वाले स्टेशन का विशेष ध्यान रखें । कोशिश यही हो कि वर्तमान समय में जब केवल सिलेक्टेड ट्रेंस का ही ऑपरेशन हो रहा है actual source stn व destination stn के बीच ही पास लें । ब्रेक जर्नी मेंशन करने में सावधानी बरतें । यह इंश्योर कर लें कि जिस रूट में जर्नी करनी हो उसी का पास लें , ट्रेन जिसमें रिजर्वेशन चाहते हैं वर्तमान में उस रूट पर चल रही हो । ब्रेक जर्नी वाले स्टेशन यात्रा वाले रूट में पड़ते हों इत्यादि ।


यदि issued epass में ब्रेक जर्नी में गलत स्टेशन मेंशन हो गया है तो इस पास पर रिजर्वेशन नहीं मिलेगा और आपका पास व्यर्थ जा सकता है ।
उदा . 2 मान लो किसी कर्मचारी ने जबलपुर से हावड़ा तक का epass लिया और ब्रेक जर्नी कटनी मेंशन कर दी । अब कर्मचारी यदि शक्तिपुंज एक्सप्रेस जो कटनी साउथ व न्यू कटनी जंक्शन से होकर जाती है , में रिजर्वेशन लेंगे तो आपको रिजर्वेशन नहीं मिलेगा क्योंकि आपने ब्रेकजर्नी में कटनी स्टेशन डाला है और उक्त ट्रेन, शक्तीपुंज एक्सप्रेस कटनी स्टेशन से नहीं जाती है बल्कि वह कटनी साउथ और न्यू कटनी जंक्शन होकर गुजरती है ।

यदि कर्मचारी इस ई पास में अनावश्यक रूप से ब्रेक जर्नी नहीं डालता तो उसे इस ट्रेन में रिजर्वेशन मिल जाता । अतः अनावश्यक रूप से कई ब्रेक जर्नी को डालने से बचे ।

उदा 3 – मान लो किसी कर्मचारी ने ईपास हावड़ा तक का लिया और उसने ब्रेक जर्नी कटनी और पटना डाली और कर्मचारी कटनी से हावड़ा जाने वाली गाड़ी में रिजर्वेशन चाहता है परंतु कटनी से हावड़ा जाने वाली गाड़ी यदि पटना स्टेशन से नहीं गुजरती है पटना ब्रेक जर्नी मेंशन करने के कारण कर्मचारी को रिजर्वेशन नहीं मिलेगा ।
अतः ई पास में अनावश्यक रुप से ब्रेक जर्नी मेंशन न करें या यदि आवश्यक हो तो उस ट्रेन का रूट और उस रूट के ब्रेक जर्नी के स्टेशन कंफर्म कर लें अन्यथा ऊपर वर्णित प्रॉब्लम आयेंगी और पास व्यर्थ हो सकता है ।

उदा .4 – एक कर्मचारी ने जबलपुर से नई दिल्ली का ईपास लिया और उसमे ब्रेक जर्नी कटनी डाल दी तो उसे गोंडवाना/सुपरफास्ट एक्सप्रेस में रिजर्वेशन नहीं मिलेगा क्योंकि उक्त ट्रेन कटनी मुड़वारा से जाती है ,कटनी से नहीं ।
कम्प्यूटर के लिए कटनी और कटनी मुड़वारा , न्यू कटनी जंक्शन में अंतर है और उसके लिए ये अलग अलग स्टेशन है ।

उदा 5 स्पेशल ट्रेन जैसे शताब्दी, राजधानी में पास में रिजर्वेशन का कोटा फिक्स है ।
एक कर्मचारी राजधानी एक्सप्रेस में स्वयं ,पत्नी और दो बच्चों सभी का रिजर्वेशन चाहता है । परन्तु उसे राजधानी में केवल दो बर्थ का कोटा है अतः 02 बर्थ का रिजर्वेशन मिलेगा और पास के सभी चार सदस्य को रिजर्वेशन नहीं मिल पाएगा फलस्वरुप उसका पास व्यर्थ भी हो सकता है । एक विकल्प यह है कि कर्मचारी को इसी रूट का शेष दो सदस्यों के लिए अलग से एक अतिरिक्त पास निकालना पड़ेगा ।
अतः स्पेशल ट्रेन में रिजर्वेशन लेते समय इन बातों का आवश्यक रूप से ध्यान रखें अन्यथा एक बार ई पास जारी होने के बाद पूरे परिवार के सदस्य को रिजर्वेशन न मिलने के कारण पास व्यर्थ भी हो सकता है ।


Imp 👉 IRCTC में अपनी आईडी बना लेना उत्तम होगा इससे ईपास के रिजर्वेशन में बहुत आसानी होगी ।

विंडो पर रिजर्वेशन के समय मोबाइल पर प्राप्त ओटीपी की आवश्यकता होती है जो विंडो पर कार्यरत ईसीआरसी आपसे पूछता है अतः विंडो पर रिजर्वेशन के समय पहले ही एचआरएमएस में लॉगिन कर मोबाइल पर प्राप्त ओटीपी को ध्यान में रखें व संबंधित ईसीआरसी को बताएं ।
ध्यान रखें कि जनरेटेड ओटीपी सामान्यतः 15 से 20 मिनट तक ही वैध रहता है ।
इन बातों का ध्यान रखेंगे तो विंडो रिजर्वेशन के समय परेशानी एवं असुविधा से बच सकेंगें ।