कोरोना काल में 39 नई ट्रेनें चलाई जाएंगी। रेलवे बोर्ड ने विभिन्न जोंस को इन ट्रेनों को चलने की मंजूरी दे दी है। रेलवे मंत्रालय ने एक बयान में बताया कि ये ट्रेनें स्पेशल ट्रेनों के रूप में चलाई जाएंगी।

हाइलाइट्स:

  • रेलवे बोर्ड ने 39 नई ट्रेनें चलाने को मंजूरी दी
  • ये ट्रेनें स्पेशल ट्रेनों के रूप में चलाई जाएंगी
  • हालांकि यह नहीं बताया गया है कि ये ट्रेनें कब चलेंगी
  • इन्हें जल्दी से जल्दी सुविधाजनक तारीख से शुरू किया जाएगा

कोरोना काल में 39 नई ट्रेनें चलाई जाएंगी। रेलवे बोर्ड ने विभिन्न जोंस को इन ट्रेनों को चलाने की मंजूरी दे दी है। रेलवे मंत्रालय ने एक बयान में बताया कि ये ट्रेनें स्पेशल ट्रेनों के रूप में चलाई जाएंगी। हालांकि यह नहीं बताया गया है कि ये ट्रेनें कब चलेंगी। रेलवे का कहना है कि इन्हें जल्दी से जल्दी सुविधाजनक तारीख से शुरू किया जाएगा। रेलवे बोर्ड के डिप्टी डायरेक्टर (कोचिंग) विवेक कुमार सिन्हा ने आज एक बयान में यह जानकारी दी। इन ट्रेनों की सूची इस प्रकार है..

महाराष्ट्र में जोड़ी स्पेशल ट्रेन वहीं मध्य रेलवे ने बताया कि 9 अक्टूबर से छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस और नागपुर, पुणे, गोंदिया और सोलापुर के बीच पांच जोड़ी स्पेशल ट्रेन चलाई जाएंगी। ये स्पेशल पूरी तरह से आरक्षित ट्रेनों के रूप में चलेगी। यात्रियों को यात्रा के दौरान COVID-19 से संबंधित सभी मानदंडों और एसओपी का पालन करने की सलाह दी गई है।

17 अक्टूबर से फिर दौड़ेगी तेजस एक्सप्रेस देश की कॉरपोरेट सेक्टर की पहली ट्रेन तेजस एक्सप्रेस 17 अक्टूबर से दौड़ने लगेगी। आईआरसीटीसी इस वीआईपी ट्रेन की सीट की बुकिंग 8 अक्टूबर से चालू करेगा। करीब एक साल पहले लखनऊ से नई दिल्ली के लिए कॉरपोरेट सेक्टर की देश की पहली ट्रेन तेजस की शुरुआत हुई थी। आधुनिक सुविधाओं वाली यह ट्रेन यात्रियों में खासी लोकप्रिय हुई। यह देश की पहली ट्रेन है जिसके लेट होने पर यात्रियों को मुआवजा देने का नियम है।

10 अक्टूबर से ट्रेन रिजर्वेशन व्यवस्था में बदलाव 10 अक्टूबर से रेलवे का दूसरा रिजर्वेशन चार्ट ट्रेन के छूटने से 30 मिनट पहले ही बनेगा। फिलहाल कोरोना काल में चार्ट 2 घंटे पहले बनाया जा रहा है। कोरोना काल में बदलाव करते हुए रेलवे ने दूसरा रिजर्वेशन चार्ट ट्रेन छूटने के 2 घंटे पहले बनाना तय किया था। लेकिन 10 अक्टूबर से दोबारा से नियम में बदलाव होगा। इसके बाद से दूसरा रिजर्वेशन चार्ट ट्रेन छूटने के समय से 30 मिनट पहले बनेगा। दूसरा चार्ट तैयार होने से पहले टिकट बुकिंग की सुविधा ऑनलाइन और पीआरएस टिकट काउंटरों पर उपलब्ध रहेगी।

नई ट्रेनों की सूची
नई ट्रेनों की सूची