लॉकडाउन में अगर आप ऑफिस नहीं आ पाए हैं और इसके चलते आपके निजी खाते से छुट्टियां काटी गई हैं तो अब परेशान होने की जरूरत नहीं है ऐसा इसलिए क्योंकि रेलवे ने अपने कर्मचारियों को राहत देने के लिए एक स्पेशल लीव पॉलिसी बनाई है। इसके तहत कर्मचारियों की निजी खाते से छुट्टियां नहीं काटी जाएंगी। इससे किसी भी रेलकर्मी को आर्थिक नुकसान नहीं होगा। उत्तर पश्चिम रेलवे के जीएम आनंद प्रकाश के निर्देश पर डिप्टी जीएम लेफ्टिनेंट शशि किरण ने इस संबंध में आदेश जारी कर दी है।

लॉकडाउन में नहीं आए तो मिलेगी स्पेशल सीएल
रेलवे के आदेश अनुसार अगर कोई कर्मचारी लॉकडाउन के चलते बिना अनुमति के मुख्यालय से बाहर है, तो उस स्थिति में उसे स्पेशल कैजुअल लीव यानी स्पेशल सीएल दी जाएगी। इसी प्रकार अगर कोई कर्मचारी लॉकडाउन के दौरान स्वयं को सैल्फ क्वारिंटाइन कर लेता है तो उसे भी स्पेशल सीएल का लाभ मिलेगा। इसी तरह अगर कोई कर्मचारी ड्यूटी के दौरान मुख्यालय से बाहर गया हुआ था और वह लॉकडाउन के चलते साधनों के अभाव में मुख्यालय नहीं आ पा रहा है, तो उसे भी स्पेशल सीएल के लिए पात्र माना जाएगा।

पांच हजार कर्मचारियों को मिलेगा फायदा
रेलवे के इस निर्णय से उत्तर पश्चिम रेलवे के जयपुर, जोधपुर, अजमेर और बीकानेर मंडल के पांच हजार से भी अधिक कर्मचारियों को फायदा होगा। इसके लिए प्रति कर्मचारी करीब रोजाना 500 रुपए का नुकसान हो था।