आईआरसीटीसी के चीफ रीजनल मैनेजर (सीआरएम) की कुर्सी पावर व प्रतिष्ठा में अहम बन चुकी है। उत्तर रेलवे का लखनऊ मंडल, एनसीआर का प्रयागराज, आगरा, झांसी मंडल और एनईआर का इज्जतनगर, वाराणसी व एनईआर का लखनऊ मंडल सीआरएम का कार्यक्षेत्र है।

इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (आईआरसीटीसी) के चीफ रीजनल मैनेजर की कुर्सी इन दिनों खासी चर्चा में हैं। सीनियर अधिकारियों के लिए यह कुर्सी पहली पसंद है। इस पद के लिए 14 अधिकारियों ने आवेदन किया। आवेदन करने वालों में सीनियर डीसीएम, सीनियर डीओएम, स्टेशन डायरेक्टर से लेकर डेप्युटी सीसीएम तक हैं। लखनऊ के सीआरएम अश्विनी श्रीवास्तव के हटने के बाद से यह कुर्सी खाली है।

आईआरसीटीसी के चीफ रीजनल मैनेजर (सीआरएम) की कुर्सी पावर व प्रतिष्ठा में अहम बन चुकी है। उत्तर रेलवे का लखनऊ मंडल, एनसीआर का प्रयागराज, आगरा, झांसी मंडल और एनईआर का इज्जतनगर, वाराणसी व एनईआर का लखनऊ मंडल सीआरएम का कार्यक्षेत्र है। आईआरसीटीसी पर एक ओर देश विदेश के टूरिज्म का जिम्मा है तो वहीं दूसरी ओर भारत दर्शन ट्रेनों के संचालन की कमान। कॉरपोरेट सेक्टर की तेजस व महाकाल एक्सप्रेस जैसी ट्रेनों के संचालन के बाद भी आईआरसीटीसी चर्चा में आ चुकी है। सीआरएम ज्यादातर निर्णय लेने के लिए स्वतंत्र होते हैं। इसके अलावा इस पद की प्रतिष्ठा अधिक होने से भी बड़े-बड़े अफसरों ने दावेदारी की है।

चयन में कम से कम से दो महीने का समय
आईआरसीटीसी के सीनियर अफसरों की मानें तो सीआरएम के पद पर चयन में कम से कम अभी दो महीने लगेंगे। 14 अफसरों में से महज छह अधिकारियों के आवेदन ही प्रॉपर चैनल से फॉरवर्ड होकर आए हैं। इसके अलावा अंतिम तारीख बीतने की वजह से अधिकारियों ने सीधे आवेदन भेज दिए हैं। जब सभी अफसरों के आवेदन फॉरवर्ड होकर पहुंचेंगे तब उनकी प्रक्रिया शुरू होगी। डायरेक्टर स्तर पर उनका इंटरव्यू होने के बाद रेलवे बोर्ड से मंजूरी ली जाएगी।

डेप्युटी सीसीएम सहित 14 ने किए आवेदन अजीत कुमार सिन्हा-सीनियर डीसीएम (फ्रेट,) लखनऊ मंडल, जगतोष शुक्ल- सीनियर डीसीएम, लखनऊ मंडल

सुदीप सिंह- स्टेशन डायरेक्टर, चारबाग स्टेशन
अमिताभ कुमार- सीनियर डीओएम (जी), एनईआर
रोहित गुप्ता- सीनियर डीओएम, वाराणसी
अरुण कुमार दोहरे- सीनियर डीओएम (कोचिंग) उत्तर रेलवे
पुष्प राज- प्रिंसिपल, चंदौसी ट्रेनिंग सेंटर
दुर्गेश दुबे- डेप्युटी सीओएम, एनसीआर
हिमांशु शेखर उपाध्याय- स्टेशन डायरेक्टर, कानपुर
जितेंद्र कुमार- डेप्युटी सीसीएम, एनसीआर
एसके शुक्ला – सीनियर डीओएम प्रयागराज
कृष्ण मुरारी- डेप्युटी सीएमएम उत्तर रेलवे
विपिन कुमार सिंह- डेप्युटी सीसीएम (क्लेम्स) एनसीआर
विष्णु कांत तिवारी- डेप्युटी एफए, झांसी