ऋषि कपूर (Rishi Kapoor) के निधन के बाद पहली बार ये पता चला कि उन्हें क्या बीमारी थी। अब से पहले हमेशा यह बोला जाता रहा कि वो गंभीर बीमारी से पीड़ित थे।

उनके न्यूयॉर्क में उपचार के दौरान भी लगातार ये बात सामने नहीं आई कि उनका कौन सा उपचार कराया जा रहा था। बहुत ज्यादा समय बाद यह बात सामने कि ऋषि कपूर का कैंसर का उपचार कराया जा रहा है। लेकिन यह नहीं पता चला कि उन्हें कैसा कैंसर हुआ है।

यह बात आज पहली बार सामने आई कि ऋषि कपूर को ल्‍यूकेमिया हुआ था। ऋषि कपूर के निधन के बाद उनके परिवार की ओर से जारी किए गए बयान में यह बताया गया कि करीब दो वर्ष तक वे इस बीमारी से लड़ते रहे। अब उनका ये कैंसर आखिरी स्टेज में पहुंच गया था, जिसके कारण उनकी मृत्यु हो गई। उल्लेखनीय है कि ल्यूकेमिया को ब्लड कैंसर भी बोला जाता है। इस कैंसर से प्रमुख रूप से खून व बोन मैरो प्रभावित होते हैं।

यह एक ऐसी बीमारी है जिसमें शरीर में सफेद रक्त कोशिकाओं की संख्या असामान्य रूप से बढ़ती है इसके बाद इनके आकार में भी बदलाव होता है। कई डॉक्टर्स का मानना है कि ये एक ऐसी बीमारी है जिसके बार-बार लौटने की आसार बनी रहती है। कई बार बोन-मैरो ट्रांसप्लांट करके मरीजों की बचाने की प्रयास की जाती है। कीमोथैरिपी के बाद भी यह बीमारी आमतौर पर अच्छा नहीं हो पाती। असल में इस बीमारी में ऐसा भी होता कि इसका उपचार भी आरंभ में नहीं हो पाता। जब यह कैंसर बढ़ता है तब इसका उपचार प्रारम्भ हो पाता है।

गौरतलब है कि एक्टर ऋषि कपूर का मुम्बई के एक अस्पताल में बृहस्पतिवार को निधन हो गया। वह 67 साल के थे। उनके भाई एवं एक्टर रणधीर कपूर ने से कहा, ‘‘ वह नहीं रहे। उनका निधन हो गया है। ’’

कपूर लंबे समय से कैंसर से जूझ रहे थे। तबीयत बिगड़ने के बाद बुधवार को उन्हें एच। एन। रिलायंस अस्पताल में भर्ती कराया गया था। अमेरिका में करीब एक वर्ष तक कैंसर का उपचार कराने के बाद वह पिछले वर्ष सितम्बर में हिंदुस्तान लौटे थे। फरवरी में भी तबीयत बेकार होने की वजह से उन्हें दो बार अस्पताल में भर्ती कराया गया था।