रेलवे यात्रियों को आधुनिक सुविधा देने के लिए कई तरह के बदलाव कर रहा है. इसी क्रम में रेलवे अब एक और बड़ा फैसला लेने पर विचार कर रहा है. रेलवे स्टेशनों को आ​धुनिकीकरण से जोड़ने के लिए अमृत भारत स्टेशन स्कीम (Amrit Bharat Station Scheme) के तहत देशभर के 1000 स्माल रेलवे स्टेशनों को रिडेवलप (Redevelopment Of 1000 Small Station) करने पर विचार कर रहा है. बता दें कि इससे पहले रेलवे 200 रेलवे स्टेशनों का कायाकल्प (Redevelopment Station) करने का ऐलान कर चुका है. 

पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार, 1000 स्माल स्टेशनों को केवल यात्रियों की संख्या पर ही चयन नहीं किया जाएगा, बल्कि शहर के हिसाब से भी इनका चयन होगा. अधिकारिक बयान में कहा गया है कि इन स्टेशन को रीडेवलप करने का उद्देश्य विकासशील शहरों को विकसित करने से लेकर शहरों को भी आधुनिकीकरण (Modernization) से जोड़ना है. 

स्टेशनों के डेवलप के लिए जारी होगा फंड 

रेलवे के अधिकारी ने पीटीआई को दी जानकारी में बताया कि इन स्टेशनों का कायाकल्प कर आधुनिकीकरण से जोड़ा जाएगा, जिसके लिए मंडल रेल प्रबंधक (DRM) की ओर से काम किया जाएगा. इन स्टेशनों को डेवलप करने के लिए बड़ा फंड जारी किया जा सकता है, जिसमें डीआरएम के लिए विशेष फंड जारी किया जाएगा. 

तैयार होगा मास्टर प्लान 

अगर इसपर सहमति बनती है तो जल्द ही 1000 स्टेशनों को आधुनिकीकरण करने के लिए मास्टर प्लान (Master Plan) तैयार किया जाएगा. इस मास्टर प्लान के तहत रेलवे स्टेशनों पर न्यूनतम आवश्यक सुविधाओं के तहत रूफ प्लाजा और सिटी सेंटर जैसी आधुनिक सुविधाएं शुरू की जाएंगी. पीटीआई के अनुसार, नई सुविधाओं की शुरुआत के अलावा योजना का लक्ष्य मौजूदा सुविधाओं को अपग्रेडड करना और बदलना भी है. 

इन स्टेशनों पर क्या बदलेगा

दस्तावेजों के अनुसार, इन रेलवे स्टेशनों के आधुनिकीकरण में सड़कों को चौड़ा करने, अतिक्रमण को हटाने, पैदल मार्ग बनाने, पार्किंग एरिया विकसित करने और आधुनिक लाइटों को लगाया जाएगा. साथ ही इन स्टेशनों पर अन्य और बड़े बदलाव किए जा सकते हैं.