आज 24 मार्च 2023 और दिन शुक्रवार है। आज का दिन देश के एक करोड़ से ज्यादा केंद्रीय कर्मचारी और पेंशनर्स के लिए काफी अहम है। आज शाम 8 बजे के करीब केंद्रीय कर्मचारी और पेंशनर्स पर धनवर्षा हो सकती है। दरअसल आज शाम 6.30 बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में केंद्रीय कैबिनेट की बैठक प्रस्तावित है। जानकारी के मुताबिक इस बैठक में केंद्र सरकार केंद्रीय कर्मचारी और पेंशनर्स के महंगाई भत्ते और महंगाई राहत में में बढ़ोतरी पर अपनी अंतिम मुहर लगा सकती है। बताया जा रहा है कि इस बैठक के तत्काल बाद बाद इसका ऐलान कर दिया जाएगा।

डीए में 4 फीसदी बढ़ोतरी के आसार

जानकारी के मुताबिक इस बार केंद्रीय कर्मचारियों (7th Pay Commission) के महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी सकती है। अगर ऐसा होता है तो मौजूदा महंगाई भत्ता 38 से बढ़कर 42 फीसदी हो जाएगा। इस बढ़ोतरी से कर्मचारियों और पेंशनर्स को बंपर फायदा होने वाला है। यानी नवरात्र के तीसरे दिन आज कर्मचारियों पर माता लक्ष्मी की कृपा बरसने वाली है।

जनवरी 2023 से ही मिलेगा लाभ

दरअसल महंगाई भत्ते (7th Pay Commission) में साल में दो संसोधन होता है। पिछले कुछ साल के रिकॉर्ड को देखें तो सरकार हमेशा मार्च महीने में डीए बढ़ोतरी का ऐलान कर देती है। साल 2019, 2021 और 2022 में मार्च के आखिरी हफ्ते में डीए बढ़ोतरी को मंजूरी मिल गई है तो ऐसा माना जा रहा है कि इस बार भी मार्च के आखिर में सरकार डीए में इजाफा कर सकती है। जानकारी के मुताबिक मार्च महीने की आखिरी कैबिनेट बैठक 29 तारीख को भी होनी है लेकिन इससे पहले आज होने इस वाली बैठक में डीए बढ़ोतरी का ऐलान करके सरकार मार्च महीने में कर्मचारियों के खाते में ज्यादा सैलरी ट्रांसफर कर देगी।

केंद्रीय कर्मचारियों को 27,000 रुपये तक का होगा फायदा

केंद्रीय कर्मचारियो के महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी होने के आसर हैं। मौजूदा समय में कर्मचारियों को 38 फीसदी की दर से महंगाई भत्ता मिल रहा है। बढ़ोतरी के बाद उन्हें 42 फीसदी की दर से डीए मिलने लगेगा। मिनिमम रेंज (18,000) की सैलरी वाले कर्मचारियों के वेतन में 8640 रुपये सालाना इजाफा होगा। वहीं, अधिकतम रेंज की सैलरी (56900) वाले कर्मचारियों के वेतन में 27312 रुपये सालाना फायदा होगा।

एक करोड़ से ज्यादा कर्मचारी और पेंशनर्स को होगा लाभ

आपको बता दें कि देश के लाखों कर्मचारी इसका बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। इससे केंद्र के 65 लाख कर्मचार‍ियों और 48 लाख पेंशनर्स को फायदा होगा। इसके बाद 1 जुलाई 2023 को केंद्रीय कर्मचार‍ियों के डीए में एकबार फ‍िर से बढ़ोतरी होगी।