Vande Bharat: आने वाले दिनों में दिल्ली से अजमेर के बीच शुरू होने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस हफ्ते में छह दिन चलेगी। इससे दोनों शहरों के बीच यात्रा करने वाले यात्रियों को काफी सुविधा होने की उम्मीद है।

Vande Bharat Train, New Delhi Jaipur Ajmer Vande Bharat Express: रेल यात्रियों को अधिक से अधिक सुविधाएं देने के लिए सरकार का वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों को शुरू करने पर ज्यादा जोर है। अब तक दस वंदे भारत ट्रेनों को लॉन्च किया जा चुका है और जल्द ही दो और ट्रेनों की शुरुआत होने वाली है। इसमें एक वंदे भारत ट्रेन नई दिल्ली से अजमेर वाया जयपुर चलाई जाएगी। इस ट्रेन के शुरू होने के बाद यात्रियों को समय कम लगेगा। पहले माना जा रहा था कि वंदे भारत दिल्ली से जयपुर के बची चलेगी, लेकिन अब पता चला है कि यह दिल्ली से अजमेर चलेगी और जयपुर इसका एक स्टोपेज होगा।

पिछले दिनों रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने भी घोषणा की थी कि वंदे भारत ट्रेन की शुरुआत 10 अप्रैल से पहले होने की उम्मीद है। नॉर्थ वेस्टर्न रेलवे को भी उम्मीद है कि वंदे भारत ट्रेन अप्रैल के पहले हफ्ते से शुरू हो जाएगी। टाइम्स ऑफ इंडिया के अनुसार, नए प्रपोजल में कहा गया है कि वंदे भारत ट्रेन अजमेर और नई दिल्ली के बीच वाया जयपुर चलेगी। इस ट्रेन के रूट और टाइमिंग की भी जानकारी सामने आई है।

दिल्ली-जयपुर-अजमेर वंदे भारत एक्सप्रेस रूट और टाइमिंग
आने वाले दिनों में दिल्ली से अजमेर के बीच शुरू होने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस हफ्ते में छह दिन चलेगी। इससे दोनों शहरों के बीच यात्रा करने वाले यात्रियों को काफी सुविधा होने की उम्मीद है। यह ट्रेन सोमवार, मंगलवार, गुरुवार, शुक्रवार, शनिवार और रविवार चल सकती है। यानी कि हफ्ते में बुधवार को छोड़कर बाकी के दिनों में वंदे भारत ट्रेन दिल्ली से अजमेर वाया जयपुर चलाई जा सकती है। वहीं, टाइमिंग की बात करें तो अजमेर से नई दिल्ली वंदे भारत ट्रेन की राजस्थान के अजमेर से सुबह 6.10 पर चलेगी और फिर दोपहर 12.15 बजे दिल्ली पहुंच जाएगी। दोनों शहरों के बीच लगभग 6 घंटे का समय लगेगा। बीच में जयपुर, अलवर, गुरुग्राम में स्टोपेज बनाया जा सकता है। 

दिल्ली से जयपुर कितना समय लगेगा
उसी दिन शाम को वंदे भारत ट्रेन फिर से नई दिल्ली से 6.10 पर चलेगी और अजमेर में 12.15 बजे पहुंच जाएगी। इस दौरान भी तकरीबन छह घंटे का समय लगेगा। दिल्ली से चलकर जयपुर पहुंचने की बात करें तो ट्रेन 10.20 पर पहुंचेगी। इस हिसाब से नई दिल्ली से जयपुर के बीच चार घंटे 10 मिनट का समय लग सकता है। इस ट्रेन की औसत स्पीड की बात करें तो यह 72.74 किलोमीटर प्रति घंटे हो सकती है। 23 मार्च को वंदे भारत एक्सप्रेस नॉर्थ वेस्टर्न रेलवे को सौंपी जा सकती है।