केंद्रीय कर्मचारियों के लिए यह खबर बेहद खास है. दरअसल, भारत सरकार ने अब DA Hike के बाद बिल्डिंग एडवांस (HBA) को लेकर बड़ा ऐलान किया है.

भारत सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों को राहत की खबर दी है. सरकार के इस ऐलान के बाद से कर्मचारी आसानी से अपना खुद का घर तैयार कर सकते हैं. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि हाल ही में सरकार ने कर्मचारियों के लिए एक और खुशखबरी दी थी. 

दरअसल, सरकार ने यह ऐलान किया था कि केंद्रीय सरकार अपने कर्मचारियों का डीए (DA) बकाया बहुत जल्द भुगतान कर सकती है. भारत सरकार ने कोरोना महामारी के समय डीए करीब 18 महीने के लिए होल्ड कर दिया था, जिसे अब जाकर पूरा किया जाएगा. अब इसी बीच सरकार ने HBA को लेकर भी नया ऐलान किया है. बता दें कि सरकार ने कर्मचारियों (Central Govt Employees) के लिए बैंक के द्वारा दी जाने वाली होम लोन की सुविधा की ब्याज दर में कटौती कर दी है. पहले कर्मचारियों को घर के लिए बैंक से अधिक ब्याज दर पर लोन लेना पड़ता है, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा.  

होम लोन के लिए ब्याज दर घटाई (Interest rate reduced for home loan)

अब कर्मचारियों के लिए अपना घर बनाने के लिए बिल्डिंग एडवांस (HBA) यानी बैंक से मिलने वाले होम लोन पर 7.1 प्रतिशत ब्याज देना होगा. यह ब्याज दर पहले 7.9 प्रतिशत तक थी. अगर आप भी केंद्रीय कर्मचारियों की लिस्ट में आते हैं, तो आप इस सुविधा का लाभ 31 मार्च 2023 तक सरलता से उठा सकते हैं. बैंक से कर्मचारी अपना घर बनवाने व फ्लैट खरीदने के लिए सालाना ब्याज दर पर एडवांस भी ले सकते हैं.  

इतना मिलेगा एडवांस

अब कर्मचारियों के मन में यह सवाल आ रहा होगा कि वह अपने घर के लिए कितना एडवांस प्राप्त कर सकते हैं. बता दें कि केंद्रीय कर्मचारी को दो तरह से एडवांस की राशि दी जाएगी. पहले में आप अपने वेतन के मुताबिक 34 महीने तक एडवांस प्राप्त कर सकते हैं, जिसमें आपको लगभग 25 लाख रुपए तक दिए जाएंगे.  दूसरे में आप अपने खरीदने वाले मकान की कीमत के अनुसार एडवांस राशि प्राप्त कर सकते हैं. लेकिन ध्यान रहे कि मकान की कीमत और आपके वेतन को भी ध्यान में रखकर ही बैंक आपको एडंवास देगा.

जानें HBA क्या है?

HBA का फुल फॉर्म House Building Advance होता है. इसमें भारत सरकार अपने सभी कर्मचारियों को उनका खुद का हाउस की सुविधा उपलब्ध करवाती है. ताकि उन्हें घर के लिए दर बर दर भटकना न पड़े.