7th Pay Commission Latest News: केंद्र सरकार की ओर से केंद्रीय कर्मचारियों का 18 महीने का बकाया डीए जल्द ही वापस दिए जाने का फैसला हो सकता है. इस बारे में सरकार फैसले लेकर एलान कर सकती है.

अगर आप केंद्रीय कर्मचारी (Central Government Employees) है, तो आपको सरकार जल्द ही बड़ी खुशखबरी दे सकती है. सरकार ने कोरोना महामारी के दौरान 18 महीने का महंगाई का बकाया भत्ता या डीए (Dearness Allowance) और पेंशनभोगियों को एक साथ देने वाले डीआर (Dearness Relief) में जल्द भुगतान कर सकती है. सरकार जल्द ही इसका एलान कर सकती है.

वित्त मंत्रालय कर रहा चर्चा 
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, इस मामलें पर वित्त मंत्रालय (Finance Ministry) और संबंधित विभागों के बीच कई दौर की बातचीत हो चुकी है. इस बारे में केंद्र की मोदी सरकार जल्द ही फैसला कर सकती है. हालांकि अभी तक सरकार ने इसे लेकर कोई भी आधिकारिक बयान जारी नहीं किया है. संभावना है कि कर्मचारियों की मांगों को देखते हुए सरकार जल्द ही बकाया भुगतान करने के बारे में विचार कर फैसला लेगी. 

कब से नहीं मिला पैसा
केंद्र सरकार ने कोरोना महामारी (Corona Pandemic) के चलते डीए रोक दिया था, फिर जुलाई 2021 से डीए में बढ़ोतरी कर दी थी. केंद्रीय कर्मचारियों को मोदी सरकार ने 1 जनवरी 2020 से लेकर 30 जून 2021 यानि 18 महीने तक महंगाई भत्ते में कोई बदलाव नहीं किया. सरकार ने 18 महीने तक डीए में बढ़ोतरी पर रोक को देखते हुए 11 प्रतिशत की डीए में बड़ी बढ़ोतरी की थी, जिसके बाद कर्मचारियों की ओर से मांग पर वित्त मंत्रालय द्वारा कहा गया था कि बकाया का भुगतान नहीं किया जाएगा. लेकिन कर्मचारियों ने अपनी इस मांग को समय-समय पर कई बार उठाया है.

मीटिंग का समय तय
सरकार जल्द ही 18 महीने का बकाया डीए एरियर पर चर्चा करने जा रही है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, कैबिनेट सेक्रेटरी के साथ डीए एरियर को लेकर बैठक का समय तय हो चुका है. मालूम हो कि अभी यह तय नहीं है कि सरकार एरियर के पेमेंट के लिए सहमत है या नहीं. सरकार पहले भी इस बारे में मना कर चुकी है.

इतना मिलेगा डीए 
केंद्र सरकार की तरफ से सरकारी कर्मचारियों और सार्वजनिक क्षेत्र के कर्मचारियों एवं पेंशनभोगियों को महंगाई भत्ता (Dearness Allowance – DA) और महंगाई राहत (Dearness Relief – DR) दिया जाता है. इसमें लेवल-1 के कर्मचारियों का DA एरियर 11,880 से 37,000 रुपये के बीच है. वहीं, लेवल-13 के कर्मचारियों को 1,44,200 रुपये से 2,18,200 रुपये DA एरियर के तौर पर मिल सकता है. 

Source;- ABP