कर्मचारियों की बेसिक सैलरी फिलहाल 2.57 फिटमेंट फैक्टर के आधार पर तय होती है. लंबे समय से मांग चल रही है कि इसे बढ़ाकर 3.68 किया जाए. यूनियन चाहती है कि सरकार से बातचीत करके इसे नए वेतन आयोग से पहले लागू कराया जाए. इससे कर्मचारियों की सैलरी में बड़ा इजाफा होगा.

केंद्रीय कर्मचारियों (Central government employees) को अब तक का सबसे बड़ा तोहफा मिलने के आसार हैं. महंगाई भत्ता (Dearness allowance), HRA, TA, प्रोमोशन के बाद फिटमेंट फैक्टर के मोर्चे पर भी उन्हें खुशखबरी मिल सकती है. उनकी सैलरी में सीधे तौर पर 8000 रुपए का इजाफा हो सकता है. ये 8000 रुपए का इजाफा उनकी बेसिक सैलरी में होगा. मतलब फिटमेंट फैक्टर बढ़ेगा तो उनका बेस स्ट्रॉन्ग हो जाएगा. अभी तक केंद्रीय कर्मचारियों की न्यूतनम सैलरी 18000 रुपए है. सूत्रों की मानें तो केंद्र और राज्य कर्मचारियों का फिटमेंट फैक्टर (Fitment Factor) को अगले साल बढ़ाया जा सकता है.

बजट 2023 के बाद हो सकता है विचार

बता दें, केंद्र और राज्य कर्मचारियों की लंबे समय से मांग है कि उनके फिटमेंट फैक्टर (Fitment factor) को 2.57 फीसदी से बढ़ाकर 3.68 गुना किया जाए. सूत्रों के मुताबिक, 1 फरवरी 2023 को पेश होने वाले बजट के बाद केंद्रीय कर्मचारियों की इस डिमांड पर सरकार विचार कर सकती है. केंद्रीय कर्मचारियों के फिटमेंट फैक्टर बढ़ाने की मांग को लेकर कैबिनेट सचिव को लेटर लिखा है. यूनियन चाहती है कि नए वेतन आयोग की सिफारिशें लागू होने से पहले फिटमेंट फैक्टर को बढ़ाया जाए, इससे कर्मचारियों को काफी सपोर्ट मिल सकता है.26,000 रुपए बढ़ जाएगी बेसिक सैलरीफिटमेंट फैक्टर बढ़ने से न्यूनतम वेतन (Basic Salary) में इजाफा हो सकता है. कर्मचारियों को फिलहाल 2.57 फिटमेंट फैक्टर के आधार पर सैलरी मिल रही है. इसे बढ़ाकर 3.68 गुना करने की मांग है, जिस पर सरकार विचार कर सकती है. अगर ऐसा होता है तो कर्मचारियों की न्यूनतम सैलरी में 8 हजार रुपए का इजाफा होगा. अभी तक 18,000 रुपए न्यूनतम सैलरी है, फिटमेंट फैक्टर बढ़ने से ये बढ़कर 26,000 रुपए हो जाएगी.

लगातार हो रहा विरोध-प्रदर्शन के चलते सरकार पर दबाव है कि वह कर्मचारियों के लिए फिटमेंट फैक्‍टर को लेकर विचार करे.कैबिनेट सचिव से हो चुकी है मुलाकातकर्मचारी यूनियन का कहना है कि सरकार कर्मचारियों की मांग को नजरअंदाज नहीं कर रही है. बल्कि, एक विकल्प खोजा जा रहा है. कैबिनेट सचिव (Cabinet secretary) से कर्मचारियों यूनियन की मुलाकात पहले ही हो चुकी है. मुलाकात में उन्हें आश्वासन भी मिला था. सूत्रों की मानें तो सरकार फिटमेंट फैक्टर की फाइल को आगे बढ़ा सकती है और बजट 2023 के बाद इस पर विचार करके सिलसिलेवार ढंग से लागू किया जा सकता है.