7th Pay Commission Latest News : सरकारी कर्मचार‍ियों का महंगाई भत्‍ता जुलाई से ड्यू है. इसमें 4 प्रत‍िशत की बढ़ोतरी होना तय माना जा रहा है. लेक‍िन अभी तक इस पर सरकार की तरफ से कोई आध‍िकार‍िक बयान नहीं द‍िया गया है.

यद‍ि आप खुद या आपके घर में कोई भी केंद्रीय कर्मचारी है तो यह खबर आपके ल‍िए है. सरकार की तरफ से कर्मचार‍ियों को बड़ा तोहफा द‍िया गया है. जी हां, सरकार ने त्‍योहारी सीजन में जुलाई से बढ़ने वाले महंगाई भत्‍ते (DA Hike) पर आध‍िकार‍िक ऐलान से पहले ही केंद्रीय कर्मचार‍ियों (Central Government Employees) को एक और खुशखबरी दी है. नए न‍ियम के तहत केंद्र सरकार के कर्मचारी टूर / ट्रेन‍िंग / ट्रांसफर / र‍िटारयमेंट पर तेजस एक्‍सप्रेस से यात्रा कर सकते हैं. तेजस एक्‍सप्रेस में यात्रा करने को शताब्‍दी ट्रेन के बराबर ही माना जाएगा.

तेजस एक्‍सप्रेस से कर सकेंगे यात्रा
ड‍िपार्टमेंट ऑफ एक्सपेंडिचर (DoE) की तरफ से 12 स‍ितंबर 2022 को जारी ऑफ‍िस मेमोरेंडम (Office Memorandum) में इससे जुड़ी जानकारी दी गई है. ऑफ‍िस मेमोरेंडम में तेजस एक्‍सप्रेस द्वारा यात्रा करने पर सहमत‍ि दी गई है. केंद्र सरकार ने भी इसकी मंजूरी दे दी है. अब केंद्रीय कर्मचारी टूर / ट्रेन‍िंग / ट्रांसफर / र‍िटारयमेंट के दौरान तेजस एक्‍सप्रेस से यात्रा कर सकेंगे. आपको बता दें सातवें वेतन आयोग की स‍िफार‍िशों में ट्रैवल‍िंग अलाउंस से जुड़ी जानकारी केंद्रीय सिविल सेवा (संशोधित वेतन) नियम 2016 में दर्शायी गई है.

ट‍िकट का रिम्बर्समेंट करने की अनुमति
साल 2017 के ऑफ‍िस मेमोरेंडम के अनुसार सरकारी अधिकारियों को प्रीमियम ट्रेनों / प्रीमियम तत्काल ट्रेनों / सुविधा ट्रेनों से यात्रा करने की अनुमति देने का फैसला ल‍िया गया था. इसके अलावा व‍िभाग ने प्रीमियम तत्काल के चार्ज और आधिकारिक दौरे / प्रशिक्षण के दौरान शताब्दी / राजधानी / दुरंतो ट्रेनों में डायनेमिक/ फ्लेक्सी ट‍िकट का रिम्बर्समेंट करने की भी अनुमति दी थी.

कौन क‍िस श्रेणी में यात्रा करने के ल‍िए पात्र
– पे मैट्र‍िक्‍स में पे लेवल 12 और इससे ऊपर : एग्‍ज‍िक्‍यूट‍िव / एसी Ac 1st Class / प्रीम‍ियम तत्‍काल / सुव‍िधा / शताब्‍दी / राजधानी ट्रेन.
– पे मैट्र‍िक्‍स में पे लेवल 6 और इससे ऊपर : AC 2nd Class / चेयर कार (शताब्‍दी ट्रेन)
– पे मैट्र‍िक्‍स में पे लेवल 5 और इससे ऊपर : AC 3rd Class / चेयर कार

जल्‍द लगेगी 38 प्रत‍िशत महंगाई भत्‍ते पर मुहर!
दूसरी तरफ केंद्रीय कर्मचारी महंगाई भत्‍ते में बढ़ोतरी का भी इंतजार कर रहे हैं. सरकारी कर्मचार‍ियों का महंगाई भत्‍ता जुलाई से ड्यू है. इसमें 4 प्रत‍िशत की बढ़ोतरी होना तय माना जा रहा है. लेक‍िन अभी तक इस पर सरकार की तरफ से कोई आध‍िकार‍िक बयान नहीं द‍िया गया है. अभी केंद्रीय कर्मचार‍ियों को 34 प्रत‍िशत महंगाई भत्‍ता म‍िलता है. 4 प्रत‍िशत के इजाफे के बाद यह 38 प्रत‍िशत हो जाएगा. सरकार की तरफ से इस पर 28 स‍ितंबर को ऐलान क‍िये जाने की उम्‍मीद है.