7th Pay Commission: बीते लंबे समय से केंद्रीय कर्मचारी महंगाई भत्ते का इंतजार कर रहे हैं. अब केंद्र सरकार ने इसे लेकर बड़ा अपडेट जारी किया है. केंद्रीय कर्मचारियों को वर्तमान में 34 फीसदी की दर से महंगाई भत्ता दिया जा रहा है.

बीते लंबे समय से केंद्रीय कर्मचारी महंगाई भत्ते का इंतजार कर रहे हैं. अब केंद्र सरकार ने इसे लेकर बड़ा अपडेट जारी किया है. हाल ही में, सोशल मीडिया पर एक सर्कुलर वायरल हो रहा था, जिसमें महंगाई भत्ते को बढ़ाए जाने की बात की जा रही थी. अब केंद्र सरकार ने इसे लेकर स्पष्टीकरण जारी किया है. 

केंद्रीय कर्मचारियों को लगा बड़ा झटका

अभी बीते कुछ समय से कई ऐसे खबरें देखने को मिल रही थीं, जिनमें यह दावा किया जा रहा था कि केंद्र सरकार जल्द ही महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोत्तरी करने जा रही है. इसे लेकर केंद्र सरकार ने हाल ही में एक बयान जारी किया है. जिसमें कहा गया है कि जिस सर्कुलर में यह दावा किया जा रहा है कि महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोत्तरी होने वाली है, वह फेक है. सरकार ने अपने बयान में यह भी साफ किया है कि अभी महंगाई भत्ते में बढ़ोत्तरी को लेकर किसी भी प्रस्ताव को मंजूरी नहीं दी गई है.

सरकार ने महंगाई भत्ते को लेकर दिया ये अपडेट

केंद्र सरकार ने हाल ही में, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में प्रसारित हो रहे सर्कुलर को लेकर यह स्पष्टीकरण दिया है कि यह भारत सरकार नहीं है, बल्कि यह पूरी तरह से फेक है. सरकार ने इसके साथ ही यह भी दावा किया है कि अभी महंगाई भत्ते को लेकर किसी भी तरह के प्रस्ताव को मंजूरी नहीं दी गई है. 

अभी कर्मचारियों को मिल रहा इतना डीए

केंद्रीय कर्मचारियों को मिलने वाले महंगाई भत्ते का केंद्र सरकार हर वर्ष में दो बार आकलन करती है और आवश्यकता के अनुसार इसमें इजाफा किया जाता है. 

महंगाई भत्ते में बढ़ोत्तरी ऑल इंडिया कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स(AICPI) पर निर्भर करती है. AICPI इंडेक्स में बढ़ोत्तरी होती है, तो महंगाई भत्ते में भी इजाफा किया जाता है. 

केंद्रीय कर्मचारियों को वर्तमान में 34 फीसदी की दर से महंगाई भत्ता दिया जा रहा है. केंद्र सरकार के हालिया अपडेट के अनुसार, अभी इसमें किसी भी प्रकार की बढ़ोत्तरी नहीं की जा रही है.