केंद्रीय कर्मचारी भले ही अभी महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का इंतजार कर रहे हैं, इसी बीच राज्य सरकारों ने अपने राज्य के कर्मचारियों के भत्ते व वेतन में बढ़ोतरी कर दी है. बताया जा रहा है कि महाराष्ट्र से तमिलनाडु और छत्तीसगढ़ से गुजरात तक की सरकारों ने अपने राज्य के कर्मचारियों को स्वतंत्रता दिवस का तोहफा दिया है.

मीडिया रिपोर्टस् की मानें तो जल्द ही केंद्र सरकार भी केंद्रीय कर्मचारियों के भत्ते में बढ़ोतरी कर सकती है.

महाराष्ट्र ने डीए में 3% की बढ़ोतरी

महाराष्ट्र सरकार ने इस महीने राज्य कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (DA) में 3 फीसदी की बढ़ोतरी की है. इसके साथ ही महंगाई भत्ता अब मूल वेतन के मुकाबले 34 फीसदी कर दिया गया है. राज्य के कर्मचारियों के बीच खुशी की लहर है.

छत्तीसगढ़ में डीए में 6% की बढ़ोतरी

छत्तीसगढ़ सरकार ने स्वतंत्रता दिवस पर राज्य सरकार के कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते (DA) में 6 प्रतिशत की बढ़ोतरी की घोषणा की, जिसके बाद डीए बढ़कर 28 प्रतिशत हो गया है. सरकार की माने तो इससे राज्य के 3.8 लाख कर्मचारियों को फायदा मिलेगा.

गुजरात ने डीए में 3% की बढ़ोतरी की

गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने आजादी के शुभ अवसर पर राज्य के सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 3 फीसदी की बढ़ोतरी की है. अनुमान है कि डीए में वृद्धि से राज्य सरकार के करीब 9.38 लाख कर्मचारियों को फायदा होगा. 

तमिलनाडु में डीए में 3% की बढ़ोतरी

ऐसे में अब तमिलनाडु कहां पीछे रहने वाला. तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने 15 अगस्त को राज्य के कर्मचारियों को डीए में 3 फीसदी की बढ़ोतरी कर तोहफा दिया है. इसके साथ ही अब राज्य के कर्मचारियों के महंगाई भत्ता 31 फीसदी से बढ़कर 34 फीसदी हो गया है, जिससे राज्य के 16 लाख सरकारी कर्मचारियों को इसका लाभ मिलेगा.