7th Pay Commission DA Hike latest news: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए गुड न्यूज है. उनके लिए महंगाई भत्ते का रास्ता साफ हो गया है. महंगाई भत्ता में 4 फीसदी का इजाफा होना तय हो गया है.

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए गुड न्यूज है. उनके लिए महंगाई भत्ते का रास्ता साफ हो गया है. महंगाई भत्ता में 4 फीसदी का इजाफा होना तय हो गया है. अगस्त में कुल महंगाई भत्ते 38 फीसदी हो जाएगा. मई में आए कंज्यूमर महंगाई के आंकड़े (AICPI Index numbers) कन्फर्म कर चुके हं कि DA में 4% का इजाफा तय है. अभी जून का आंकड़ा आने वाला है. 31 जुलाई को इसके नंबर्स जारी कर दिए जाएंगे. इससे मुहर लग जाएगी कि महंगाई भत्ते में कुल कितना इजाफा होगा.

4% बढ़ सकता है Dearness allowance?

केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता All India Consumer price Index-IW से लिंक होता है. अगर इस आंकड़े में लगातार इजाफा होता है तो महंगाई भत्ता भी उसी क्रम में बढ़ता है. पहली छमाही में पांच महीने के आंकड़े हमारे पास हैं. जून का आंकड़ा आना बाकी है. एक्सपर्ट्स दावा कर रहे हैं कि जून में आंकड़ा 130 पहुंच जाएगा और महंगाई भत्ता 4 फीसदी बढ़ेगा. मई में AICPI इंडेक्स 129 अंक पर रहा है. इससे कन्फर्म है कि आने वाले दिनों में महंगाई भत्ता 4% की दर से बढ़ेगा.

38% हो जाएगा DA!

अगर डियरनेस अलाउंस (Dearness allowance) में 4 फीसदी की बढ़ोतरी होती है तो केंद्रीय कर्मचारियों का कुल महंगाई भत्ता 38% पर पहुंच जाएगा. अभी 34 फीसदी की दर से महंगाई भत्ता का भुगतान हो रहा है. नए महंगाई भत्ते का ऐलान अगस्त 2022 में होगा. केंद्र सरकार महंगाई भत्ते पर कैबिनेट में फैसला लेगी. हालांकि, इसे 1 जुलाई 2022 से ही लागू माना जाएगा. सैलरी में इसका भुगतान भी जुलाई महीने के हिसाब से होगा.

ऐसे समझें कितनी बढ़ेगी सैलरी

7th Pay Commission के तहत अगर न्यूनतम बेसिक सैलरी 18,000 रुपए पर देखें तो 38 फीसदी के हिसाब से सालाना महंगाई भत्ते में कुल इजाफा 6840 रुपए में होगा. मतलब मौजूदा महंगाई भत्ते के मुकाबले 720 रुपए हर महीने बढ़ेंगे. कुल मिलाकर 18000 रुपए बेसिक सैलरी वाले केंद्रीय कर्मचारियों को सालाना 8640 रुपए ज्यादा महंगाई भत्ता मिलेगा. वहीं, अगर अधिकतम बेसिक सैलरी 56,900 रुपए पर देखें तो सालाना महंगाई भत्ते में कुल इजाफा 27312 रुपए होगा. मतलब मौजूदा महंगाई भत्ते के मुकाबले 2276 रुपए हर महीने बढ़ेंगे. उनका कुल सालाना महंगाई भत्ता 2 लाख 59 हजार 464 रुपए पहुंच जाएगा.