केंद्रीय कर्मचारियों को जल्द ही 4% डीए का तोहफा मिलेगा. इसका ऐलान जल्द ही कैबिनेट में होगा. उम्मीद जा रही है कि 3 अगस्त को होने वाली कैबिनेट की बैठक में ये ऐलान हो सकता है. अगर ऐसा होता है तो अगस्त की सैलरी के साथ कर्मचारियों को बढ़ा हुआ पैसा मिलेगा.

ज़ी बिज़नेस आपको 7th Pay Commission के अपडेट्स पर लाइव ब्लॉग के जरिए सारी जानकारी देता रहेगा. लगातार आते अपडेट्स के साथ आपको सबसे पहले महंगाई भत्ते से जुड़ी खबरें भी मिलेंगी. 

फिटमेंट फैक्टर पर भी होगा फैसला

सैलरी को लेकर लगातार अपडेट्स आ सकते हैं. फिटमेंट फैक्टर (Fitment Factor) में भी बढ़ने की संभावना जताई जा रही है. हालांकि, इसमें सरकार की तरफ से फिलहाल कोई औपचारिक ऐलान नहीं किया गया है. वहीं, 18 महीने के डीए एरियर (18 months DA Arrear) को लेकर भी काफी चर्चा है. DA Hike का इंतजार कर रहे कर्मचारियों को हर अपडेट छोड़ना है.

18 महीने के डीए एरियर पर बनेगी बात

केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को जल्द ही अच्छी बड़ी खुशखबरी मिल सकती है. 18 महीने के डीए एरियर (18 months DA Arrear) का रास्ता साफ हो सकता है. पेंशनर्स ने इस मामले का हल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से निकालने को कहा है. पेंशनर्स के संगठन ने इस संबंध में एक ज्ञापन सौंपा है.

फिटमेंट फैक्टर का बड़ा है रोल

7th Pay Commission के तहत कर्मचारियों की बेसिक सैलरी (न्यूनतम वेतन की सीमा) 18,000 रुपए है. सैलरी तय करने में फिटमेंट फैक्टर का बड़ा रोल है. फिटमेंट फैक्टर के आधार पर ही पुरानी बेसिक पे से रिवाइज्ड बेसिक पे की कैलकुलेशन होती है. वेतन आयोग की रिपोर्ट में फिटमेंट फैक्टर एक महत्वपूर्ण सिफारिश है. इसी आधार पर तय होगी वेतन वृद्धि

8th Pay Commission पर आगे बढ़ रही है बात

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है. पिछले कुछ दिनों से सरकारी महकमों में चर्चा है कि 8वें वेतन आयोग पर बात आगे बढ़ रही है. अगर 8वां वेतन आयोग लागू किया जाता है तो केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में बड़ा उछाल आएगा.

20 Jul, 2022