7th Pay Commission के तहत केंंद्रीय कर्मचारियों के सैलरी में बढ़ोतरी हो सकती है, क्‍योंकि AICPI के आंकड़े महंगाई भत्ते में 3 प्रतिशत बढ़ोतरी का संकेत दे रहे हैं।’

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी सामने आई है। केंद्र सरकार अगले महीने यानी अगस्‍त के शुरुआत में महंगाई भत्ता (Dearness Allowance) में इजाफा कर सकती है। क्‍योंकि AICPI के आंकड़ों में हुए बदलाव के कारण अंदाजा लगााया जा रहा है कि इनकी सैलरी में उछाल हो सकता है। कुछ रिपोर्ट के अनुसार केंद्रीय कर्मचारियों को 3 फीसदी और महंगाई भत्ता मिल सकता है।

अगर ऐसा होता है तो सातवें वेतन आयोग (7th Pay Commission) के तहत कर्मचारियों को 37 प्रतिशत महंगाई भत्ता हर महीने मिलेगा। इससे करीब 50 लाख केंद्र के कर्मचारी और 65 लाख पेंशनर्स को लाभ होगा। कई बार केंद्र सरकार की ओर से अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (AICPI) में बदलाव के आधार पर डीए को संशोधित किया गया है, इसलिए सरकारी कर्मचारियों को महंगाई भत्ते में वृद्धि की संभावना अधिक है।

जनवरी में बढ़ा था डीए
गौरतलब है कि जून के दौरान भारत में खुदरा मुद्रास्फीति 7.01 प्रतिशत थी, जो कि आरबीआई के 2-6 प्रतिशत के कंफर्ट लेवल से अधिक है। वहीं मार्च में, केंद्र सरकार ने सातवें वेतन आयोग के तहत महंगाई भत्ते (DA) में 3 प्रतिशत की वृद्धि को मंजूरी दी थी, जिसके बाद से ही डीए 34 प्रतिशत पर दिया जा रहा है। यह बढ़ोतरी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 1 जनवरी 2022 को की थी।

मिल सकता है 18 महीने का बकाया डीए
वहीं अब 3 प्रतिशत और बढ़ोतरी के बाद, डीए बढ़कर 37 प्रतिशत हो जाएगा। इसके अलावा कर्मचारियों को 18 महीने के डीए एरियर का भुगतान भी मिल सकता है। सरकार इन कर्मचारियों को रुके हुए 2 लाख रुपए के डीए का भुगतान कर सकती है।

अलग-अलग फॉर्मूले पर होती है गणना
बता दें कि सरकारी कर्मचारियों को महंगाई भत्ता दिया जाता है, जबकि पेंशनभोगियों को महंगाई राहत दी जाती है। दोनों की गणना अलग-अलग फॉर्मूले के आधार पर की जाती है।

इन फॉर्मूलों पर होगा कैलकुलेशन
महंगाई भत्ता प्रतिशत = ((पिछले 12 महीनों के लिए अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (आधार वर्ष 2001=100) का औसत -115.76)/115.76)x100।

केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र के कर्मचारियों के लिए: महंगाई भत्ता प्रतिशत = ((पिछले 3 महीनों के लिए अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (आधार वर्ष 2001=100) का औसत -126.33)/126.33)x100।