आज बुधवार से यात्री ट्रेनों के आनारक्षित कोच में जनरल टिकट पर यात्रा कर सकेंगे। यह व्यवस्था लागू होने से यात्रियों को सीधा लाभ होगा। लगभग दो साल से चल रही परेशानी आज से खत्म हो जाएगी। एनसीआर यानी उत्तर मध्य रेलवे की ट्रेनों में यह सुविधा आज से मिलेगी।

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। काेरोना काल से अव्यवस्थित रेल व्यवस्था आज पूरी तरह से ट्रैक पर लौट आएगी। आज बुधवार से यात्री सभी ट्रेनों के आनारक्षित कोच में जनरल टिकट पर यात्रा कर सकेंगे। यह व्यवस्था लागू हो जाने से यात्रियों को सीधा लाभ होगा और लगभग दो साल से चल रही परेशानी आज से खत्म हो जाएगी। एनसीआर यानी उत्तर मध्य रेलवे की ट्रेनों में यह सुविधा आज से मिलेगी।

खत्म हुई आरक्षित टिकट की अनिवार्यता

सभी ट्रेनों के जनरल कोच में अनारक्षित टिकट पर आज से यात्री यात्रा कर सकेंगे। पांच जुलाई को ही सभी ट्रेन के जनरल कोच में पूर्व आरक्षित सीटों की समय सीमा खत्म हो गई। यानी अनारक्षित टिकट लेकर जनरल कोच में यात्रा करने पर जुर्माना नहीं देना होगा। कोरोना लाकडाउन के बाद ट्रेनों का संचालन शुरू हुआ तो जनरल कोच में भी आरक्षित टिकट पर यात्रा करने की अनिवार्यता लागू हुई। अब वह अनिवार्यता प्रैक्टिकल रूप से खत्म हो गई है।

15 अप्रैल से हुआ था आदेश

15 अप्रैल 2022 से ट्रेनों के जनरल कोच में अनारक्षित टिकट पर यात्रा की अनुमति मिली, लेकिन दो जुलाई तक ट्रेनों में अग्रिम टिकट बुक थे। इसके चलते यात्रियों को परेशानी उठानी पड़ रही थी। क्योंकि सभी ट्रेनों में जनरल टिकट नहीं मिल पा रहा था, यात्री अगर जनरल टिकट के साथ ट्रेन में सवार हो रहे थे तो उन्हें अनियमित टिकट का हवाला देकर जुर्माने का सामना करना पड़ रहा था। हालांकि आज से अनिवार्य आरक्षण की अवधि खत्म हो गई है। उत्तर मध्य रेलवे क्षेत्र से चलने वाली 50 ट्रेनों में छह जुलाई से जनरल टिकट पर यात्रा शुरू हो गई है।

सीपीआरओ का है यह कहना

ट्रेन में जैसे जैसे एडवांस आरक्षण की समय सीमा खत्म हुई, जनरल कोच अनारक्षित हो गए हैं। अब यात्री एनसीआर से चलने वाली सभी ट्रेनों के जनरल कोच में जनरल टिकट पर यात्रा कर सकते हैं।

डा. शिवम शर्मा, सीपीआरओ, उत्तर मध्य रेलवे