अब देश के बड़े अस्पतालों में भी रेलवे कर्मचारी पा सकेंगे निश्शुल्क इलाज

– स्वस्थ्य समाज का लोगो लगाएं :

– रेलवे का देश के कई अस्पतालों से हुआ करार

– निश्शुल्क इलाज के लिए रखी गई शर्तों का करना होगा पालन

रेलवे के नियमित एवं रिटायर्ड कर्मचारी व उनके आश्रित को अब इलाज के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा। इसके लिए रेलवे विभाग का मेदांता और टाटा सहित देश के कई बड़े अस्पतालों से करार हुआ है। जिसमें बीमार होने पर रेलवे के नियमित और रिटायर्ड कर्मचारी का उपचार किया जाएगा। हालांकि निश्शुल्क इलाज के लिए कुछ शर्ते भी रखी गई हैं। जिसका पालन कर्मचारियों को करना अनिवार्य होगा। तभी वह निश्शुल्क स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ उठा पाएंगे। योजना का लाभ देने के लिए रेलवे विभाग द्वारा उम्मीद शिविर लगाए जा रहे हैं। हालांकि 70 प्रतिशत नियमित कर्मचारियों के पहले से ही कार्ड बने हुए हैं। अब रेलवे द्वारा हर स्टेशन पर शिविर लगाकर रिटायर्ड कर्मचारियों के उम्मीद कार्ड बनाए जा रहे हैं। विगत दिन उरई रेलवे स्टेशन पर भी शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें झांसी से आए कार्यालय अधीक्षक कार्मिक प्रवीन बसंल, अवधेश कुमार और मनीष वर्मा की मौजूदगी में रिटायर्ड कर्मचारियों का रजिस्ट्रेशन कर स्मार्ट उम्मीद कार्ड बनाए गए है।

रेफर पर मिलेगा निश्शुल्क इलाज 

रेलवे अस्पताल के चिकित्सा अधिकारी डा. अनुज कुमार सिंह ने बताया कि उम्मीद कार्ड से नियमित और रिटायर्ड कर्मचारियों व उनके आश्रित का इलाज निश्शुल्क होना तभी संभव है, जब वह किसी रेलवे अस्पताल से रेफर होकर ही करार बाले अस्पताल में इलाज कराने के लिए पहुंचेंगे। उन्होंने बताया की जो मरीज सीधे जाएंगे, उनके लिए उपचार एवं जांच में कुछ निर्धारित शुल्क जमा करने का प्राविधान है। बगैर शुल्क जमा किए उनका उपचार नही किया जाएगा।

इन अस्पतालों से हुआ करार

रेलवे ने कर्मचारियों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं देने के लिए गुडगांव के मेदांता, मुंबई का टाटा अस्पताल, कानपुर का रीजेंसी, भार्गव और झांसी का निर्मल हास्पिटल सहित देश के कई शहरों के नामी अस्पताल करार में शामिल किए गए हैं।

स्टेशन के अधीक्षक एस के खरे ने बताया कि उम्मीद कार्ड से अब नियमित और रिटायर्ड रेलवे कर्मचारी एवं उनके आश्रित को बेहतर इलाज मिलेगा। अभी तक कर्मचारी बीमार होने पर रेलवे विभाग के अस्पतालों में निश्शुल्क इलाज कराते थे। अब करार हो जाने से कर्मचारियों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ मिलेगा।