केंद्रीय कर्मचारी (Central Employees) लंबे समय से सरकार से अपने बकाया डीए (Due DA) के भुगतान की मांग कर रहे हैं. खबर है कि सरकार अगले महीने लाखों कर्मचारियों के बकाया डीए का भुगतान कर सकती है. कर्मचारी लगातार जनवरी 2020 से जून 2021 तक रोके गए डीए की मांग कर रहे हैं. खबरों की मानें तो सरकार केंद्रीय कर्मचारियों के खाते में एकमुश्त 1.50 लाख रुपये डालने के प्लान पर काम कर रही है.

पहले कहा जा रहा था कि सरकार दो लाख रुपये तक बकाया डीए एरियर (DA Arrears) का भुगतान कर सकती है. साथ ही कहा जा रहा है कि सरकार कर्मचारियों के डीए में भी बढ़ोतरी का ऐलान जुलाई में कर सकती है.

18 महीने का बकाया

कोविड (Covid) की वजह से सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों का 18 महीने का डीए होल्ड (DA Hold) कर दिया था. कर्मचारियों को उम्मीद है कि सरकार जल्द ही उनकी बकाया राशि का भुगतान करेगी. हालांकि, सरकार की तरफ से बकाया डीए के भुगतान और बढ़ोतरी पर अभी तक किसी भी तरह का आधिकारिक बयान नहीं आया है. कहा जा रहा है कि सरकार कर्मचारियों के खाते में अब एक बार में 1.5 लाख रुपये डाल सकती है. डीए एरियर का पैसा कर्मचारियों को उनकी सैलरी बैंड के अनुसार मिलेगा.

होने वाली है बैठक

वित्त मंत्रालय के डिपार्टमेंट ऑफ पर्सनल एंड ट्रेनिंग और व्यय विभाग (DOPT) के अधिकारियों की संयुक्त सलाहकार तंत्र (JSM) की बैठक होनी है. इसमें कर्मचारियों के डीए एरियर के एकमुश्त पेमेंट पर चर्चा हो सकती. साथ ही डीए में बढ़ोतरी को लेकर भी फैसला हो सकता है. केंद्रीय कर्मचारियों को फिलहाल 34 फीसदी की दर से डीए का भुगतान किया जा रहा है. बढ़ती महंगाई को देखते हुए कहा जा रहा है कि सरकार जुलाई में 4 से 5 फीसदी का इजाफा डीए में कर सकती है.

बढ़ सकता है डीए

अगर सरकार महंगाई के आंकड़े को देखते हुए जुलाई में डीए को चार फीसदी तक बढ़ाती है, तो इसका फायदा 50 लाख कर्मचारियों और 65 लाख पेंशनर्स को मिलेगा. सरकारी कर्मचारियों को मिलने वाला डीए उनकी वित्तीय सहायता सैलरी स्ट्रक्चर का हिस्सा होता है. सरकार महंगाई के अनुसार डीए को बढ़ाती है, ताकी कर्मचारियों के जीवन स्तर पर किसी भी तरह से प्रभावित नहीं हो. इस साल मार्च के महीने में सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में 3 फीसदी का इजाफा किया था.