7th Pay Commission latest news: महंगाई भत्ता (Dearness allowance), HRA, TA, प्रोमोशन मिलने के बाद केंद्रीय कर्मचारियों के लिए एक और तोहफे की तैयारी हो रही है.

केंद्रीय कर्मचारियों (Central government employees) के लिए अच्छी खबर है. महंगाई भत्ता (Dearness allowance), HRA, TA, प्रोमोशन मिलने के बाद अब उन्हें एक और तोहफा मिल सकता है. साल 2022 में केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी (CG employees salary) में बंपर इजाफा होने जा रहा है. सूत्रों की मानें तो केंद्र और राज्य कर्मचारियों का फिटमेंट फैक्टर (Fitment Factor) बढ़ाया जा सकता है. फिटमेंट बढ़ने के साथ ही केंद्रीय कर्मचारियों की बेसिक सैलरी में (Basic Salary) में 8000 रुपए तक का उछाल आ सकता है.

7th Pay Commission: जल्द हो सकता है विचार

केंद्र और राज्य कर्मचारियों की लंबे समय से मांग है कि उनके फिटमेंट फैक्टर (Fitment factor Hike) को 2.57 गुना से बढ़ाकर 3.68 गुना किया जाए. सूत्रों के मुताबिक, केंद्रीय कर्मचारियों की इस डिमांड पर सरकार विचार कर सकती है. इसका फैसला जुलाई के बाद आने की उम्मीद है. अगर ऐसा होता है तो केंद्रीय कर्मचारियों के लिए अगस्त के महीने में डबल सौगात आ सकती है.

Basic Salary में हो सकता है 8000 रुपए का इजाफा

अगर केंद्रीय कर्मचारियों के फिटमेंट फैक्टर (Central govt employee Fitment factor) को लेकर फैसला होता है तो उनकी बेसिक सैलरी में सीधे तौर पर इजाफा होगा. कर्मचारियों को फिलहाल 2.57 फिटमेंट फैक्टर के आधार पर सैलरी (Fitment factor Salary) मिल रही है. अब इसे बढ़ाकर 3.68 किया जा सकता है. अगर ऐसा हुआ तो कर्मचारियों की न्यूनतम सैलरी में 8 हजार रुपए का इजाफा होगा. मतलब 18,000 रुपए की न्यूनतम सैलरी बढ़कर 26,000 रुपए हो जाएगी.

3 गुना फिटमेंट फैक्टर करने पर विचार

सरकार के एक तबके का ये भी मानना है कि न्यूनतम सैलरी (Minimum salary under 7th CPC) को सीधे 3.68 गुना न बढ़ाकर 3 गुना किया जा सकता है. 7वें वेतन आयोग (7th Pay Commission) की सिफारिशों के मुताबिक, सरकार फिटमेंट फैक्‍टर को 3 गुना कर सकती है. फिटमेंट फैक्टर 3 गुना होने पर कर्मचारियों की बेसिक पे 18,000 रुपए से बढ़कर 21,000 रुपए हो जाएगी. मतलब इसमें 3000 रुपए का इजाफा होगा.

कैबिनेट सचिव से मुलाकात करेगी यूनियन

सूत्रों के मुताबिक, कर्मचारी यूनियन का कहना है कि सरकार कर्मचारियों की मांग पर विचार कर सकती है. कैबिनेट सचिव (Cabinet secretary) से कर्मचारियों यूनियन की मुलाकात पहले भी हो चुकी है. कर्मचारियों को आश्वासन दिया गया था कि सरकार फिटमेंट फैक्टर पर विचार कर सकती है. हालांकि, उसके बाद से कोई विचार नहीं हुआ. अब एक बार फिर कैबिनेट सचिव के साथ मीटिंग में फैसला हो सकता है. ये मीटिंग संभवत: जुलाई अंत में हो सकती है.