IRCTC-IPay IRCTC ipay App में खास विशेषता यह है कि भविष्य में दोबारा टिकट बुक कराने पर आपको दोबारा पेमेंट डिटेल नहीं भरनी पड़ेगी

रेल यात्रा करने के लिए अधिकांश लोग IRCTC की इंटरनेट टिकटिंग वेबसाइट के जरिए ही अपना टिकट बुक करते हैं। IRCTC के अनुसार कुल आरक्षित टिकटों में से करीब 83 फीसदी वेबसाइट के जरिए बुक होते हैं। साथ ही ऑनलाइन ट्रेन टिकट कैंसिलेशन भी सबसे ज्यादा होता है और ऐसी स्थिति में पैसे रिफंड मिलने में काफी टाइम लग जाता है। ऐसे में यदि किसी यात्री का पैसा फंस जाता है तो वह तनाव में आ जाता है। इसलिए अब IRCTC ने एक नई सेवा शुरू की है, जिसके तहत टिकट बुक करने पर टिकट जल्द बुक हो जाएगा और रिफंड का पैसा भी जल्द मिल जाएगा।

इंस्टॉल करना होगा IRCTC-IPay पेमेंट गेटवे

तत्काल रिफंड पाने के लिए IRCTC -आईपे पेमेंट गेटवे इंस्टॉल करना होगा। IRCTC के आईपे की महत्वपूर्ण बात यह है कि टिकट बुकिंग में लगने वाले समय को कम करता है और इससे यूजर्स को उनके बैंक खाते में जल्द से जल्द पैसा वापस मिल जाता है।

IRCTC ipay App से ऐसे करें टिकट की बुकिंग

– IRCTC ipay App को ओपन करें। इसके बाद अपना IRCTC आईडी और पासवर्ड डालें।

– यात्रा की तारीख और गंतव्य भरने के बाद संबंधित रूट की सभी ट्रेनें नजर आएंगी।

– रेलवे टिकट बुकिंग का भुगतान करते समय आप ‘IRCTC iPay’ के विकल्प सिलेक्ट करना होगा।

– अगला IRCTC Pay and Book ऑप्शन को चुनना होगा।

– क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड या UPI के माध्यम से पेमेंट करें।

– आपका टिकट तुरंत बुक हो जाता है और मेल और SMS पर प्राप्त होता है।

IRCTC ipay App में ये है खासियत

IRCTC ipay App में खास विशेषता यह है कि भविष्य में दोबारा टिकट बुक कराने पर आपको दोबारा पेमेंट डिटेल नहीं भरनी पड़ेगी, आप IPAY बटन पर क्लिक करके तुरंत टिकट बुक कर सकेंगे। इसके अलावा यदि टिकट कैंसिल करते हैं तो रिफंड तुरंत IRCTC ipay के माध्यम से वापस आपके खाते में जमा हो जाएगा।