अगर आप केंद्रीय कर्मचारी हैं तो फिर यह खबर आपके लिए बड़े ही काम की साबित होने जा रही है, क्योंकि सरकार अब जल्द ही एक मुश्त मोटी रकम देने जा रही है। केंद्र सरकार जल्द ही केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनधारियों के लिए महंगाई भत्ते(डीए) में बढ़ोतरी करने जा रही है।

इससे करीब सवा करोड़ कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को बड़ा फायदा होगा। सरकार अब जल्द ही महंगाई भत्ता(डीए) में 4 फीसदी की बढ़ोतरी करने जा रही है, जो बढ़कर 34 से 38 फीसदी हो जाएगा। इससे कर्मचारियों की सैलरी में 2 लाख रुपये तक बढ़ोतरी देखने को मिलेगी। केंद्र सरकार ने डीए बढ़ाने का अभी आधिकारिक तौर पर तो ऐलान नहीं किया है, लेकिन कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में 1 जुलाई तक का दावा किया जा रहा है।

एरियर डीए में होगी बंपर बढ़ोतरी

वर्तमान में केंद्रीय कर्मचारियों को 34 फीसदी डीए मिल रहा है। उम्मीद है कि सरकार जल्द ही डीए एरियर देने पर विचार करेगी। जानकारी के लिए बता दें कि केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने कोरोना महामारी के चलते मई 2020 में डीए बढ़ोतरी को 30 जून 2021 तक के टाल दिया था। डीए एरियर कर्मचारियों के लेवल पर निर्भर करता है।

मीडिया में चल रही खबरों के मुताबिक वित्त मंत्रालय, डिपार्टमेंट ऑफ पर्सनल एंड ट्रेनिंग और व्यय विभाग के अधिकारियों के साथ संयुक्त सलाहकार तंत्र की बैठक होगी। इसमें DA एरियर के एकमुश्त पेमेंट पर चर्चा संभव मानी जा रही है। मीडिया की खबरों के मुताबिक, सरकार कर्मचारियों को डीए एरियर के तौर पर 2 लाख रुपये तक की बढ़ोतरी कर सकती है।

कर्मचारी और पेंशनर्स संगठन लगातार सरकार से इस एरियर को दिए जाने की मांग कर रही है। इन लोगों का कहना है कि सुप्रीम कोर्ट की रूलिंग है कि वेतन और अलाउंस कर्मचारी का हक है। ऐसे में, कर्मचारियों को 18 महीने के एरियर का फायदा मिलना चाहिए।

डीए में पहले भी हो चुकी है बढ़ोतरी

जानकारी के लिए बता दें कि कर्मचारियों के डीए में पहले भी बढ़ोतरी हो चुकी है। सरकार द्वारा केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 1 जुलाई से बढ़कर 28 फीसदी किया गया था। इससे पहले उन्हें 17 प्रतिशत की दर से भुगतान हो रहा था। वहीं, अक्टूबर 2021 में इसे 3 प्रतिशत और बढ़ाकर 31 फीसदी किया गया, जबकि मार्च 2022 में एक बार फिर महंगाई भत्ते में 3 फीसदी की बढ़ोतरी हो चुकी है। वर्तमान में कर्मचारियों को 34 फीसदी महंगाई भत्ता मिल रहा है।