केंद्रीय कर्मचारियों (Central Government Employees) के लिए अच्छी खबर है. सातवें वेतन आयोग के तहत सरकार ने 3 फीसदी महंगाई भत्ते (DA Hike) का ऐलान किया था और जुलाई महीने में सरकार एक बार फिर से कर्मचारियों के डीए में इजाफा करने जा रही है, लेकिन उस से पहले सरकार ने 5वें और 6वें वेतन आयोग के तहत आने वाले कर्मचारियों को भी बड़ा तोहफा दिया है. सरकार ने इनके महंगाई भत्ते में इजाफा कर दिया है. 

13 फीसदी बढ़ गया डीए
आपको बता दें कर्मचारियों के डीए में 13 फीसदी का इजाफा कर दिया गया है. इस बढ़ोतरी के बाद अब से इन कर्मचारियों को भी केंद्रीय कर्मचारियों जितना ही डीए का फायदा मिलेगा. इसके साथ ही इस महीने से ही कर्मचारियों के खाते में सैलरी नए डीए के हिसाब से क्रेडिट की जा रही है. 

कितना हो गया डीए?
इस समय कई ऐसे भी कर्मचारी हैं, जिनकों सातवें वेतन आयोग का फायदा नहीं मिल रहा है तो इन सभी का ध्यान रखते हुए सरकार ने यह खास कदम उठाया है. वित्तमंत्रालय की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, 5वें वेतन आयोग के तहत सैलरी पाने वाले कर्मचारियों का डीए बढ़कर 381 फीसदी हो जाएगा. 

3 महीने का मिलेगा एरियर
इसके अलावा अगर छठे वेतन आयोग के तहत आने वाले कर्मचारियों की बात करें तो इनका डीए 196 फीसदी से बढ़कर 203 फीसदी हो जाएगा. इसमें सरकार ने 7 फीसदी डीए का इजाफा किया है. कर्मचारियों को बढ़े हुए डीए का फायदा जनवरी 2022 से मिलने लगेगा. इसके साथ ही इनको 3 महीने के एरियर का भी फायदा मिलेगा.