केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ा अपडेट है. आने वाले दिनों में उन्हें बंपर तोहफा मिलने जा रहा है. बढ़ती महंगाई (Inflation) से निपटने के लिए कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (Dearness allowance Hike) में बड़ा इजाफा हो सकता है. दरअसल, मार्च में आए AICPI इंडेक्स से नंबर्स से ये कन्फर्म हो गया है. जुलाई-अगस्त में महंगाई भत्ता 4% की दर से बढ़ सकता है. हालांकि, अभी तीन महीने के नंबर आना बाकी है. बढ़ती महंगाई को देखते हुए लगता है कि आने वाले दिनों में DA में बढ़ोतरी और भी ज्यादा हो सकती है. कुल मिलाकर महंगाई भत्ता (DA Hike) 38% के पार निकल सकता है.

4% से ज्यादा भी बढ़ सकता है DA

जनवरी और फरवरी 2022 में AICPI Index में मामूली गिरावट देखने को मिली थी. लेकिन, मार्च के नंबर में बड़ा उछाल आया है. इससे एक बार फिर महंगाई भत्ते (Dearness allowance) में बढ़ोतरी का रास्ता साफ हो गया है. मार्च 2022 में इंडेक्स में 1 प्वाइंट का उछाल आया है. इससे अगला महंगाई भत्ता (Next DA Hike) 4% तक बढ़ने की संभावना है. हालांकि, अप्रैल-मई और जून के नंबर्स आने हैं. अगर इसमें आगे भी उछाल रहता है तो उम्मीद की जा सकती है कि DA में 4% या उससे ज्यादा की बढ़ोतरी हो सकती है.

AICPI नंबर्स से होता है आंकलन

7th Pay Commission के तहत केंद्रीय कर्मचारियों को दो बार महंगाई भत्ता दिया जाता है. पहला जनवरी और दूसरा जुलाई. मतलब साल की दो छमाही के लिए महंगाई भत्ते का ऐलान होता है. जनवरी 2022 तक केंद्रीय कर्मचारियों को 3 फीसदी DA Hike का तोहफा मिल चुका है. उनका कुल DA 34 फीसदी है. अब अगला महंगाई भत्ता (Next DA Hike) जुलाई के लिए जारी होगा. इसका ऐलान अगस्त महीने में हो सकता है. All India Consumer Price Index से महंगाई की तुलना में कर्मचारियों के भत्ते का आंकलन किया जाता है. लेबर मिनिस्ट्री (Labour ministry) इन आंकड़ों को जुटाती है और फिर नंबर्स जारी करती है. जनवरी में इंडेक्स दिसंबर 2021 की तुलना में घटकर 125.1 रहा था. वहीं, फरवरी में 125 अंक पर पहुंच गया था. लेकिन, मार्च में बड़ा उछाल आया है और इंडेक्स 1 प्वाइंट बढ़कर 126 पर आ गया है. दिसंबर 2021 में AICPI का आंकड़ा 125.4 पर था.

लेबर मिनिस्ट्री जारी करती है आंकड़े

महंगाई भत्ते के आंकड़ों से ही इशारा मिलता है कि अगले महंगाई भत्ते में कितनी बढ़ोतरी हो सकती है. अगर इंडेक्स अगले तीन महीने (अप्रैल-मई और जून) में उछाल दिखाता है तो DA Hike 4% से ज्यादा भी हो सकती है. AICPI के आंकड़े श्रम और रोजगार मंत्रालय (Labour ministry) देश के 88 औद्योगिक रूप से महत्वपूर्ण केंद्रों में स्थित 317 बाजारों से एकत्रित खुदरा कीमतों (Retail Prices) के आधार पर तय करता है. इंडेक्‍स को 88 केंद्रों और पूरे देश के लिए तैयार किया जाता है. AICPI हर महीने की आखिरी वर्किंग डे को जारी होता है.

क्यों दिया जाता है कर्मचारियों को DA

महंगाई भत्ता (Dearness allowance) केंद्र और राज्यों के सरकारी कर्मचारियों को उनकी कॉस्ट ऑफ लिविंग (Cost of Living) के स्तर को बेहतर बनाने के लिए मिलता है. महंगाई बढ़ने के बाद भी कर्मचारी के रहन-सहन के स्तर पर कोई फर्क न पड़े इसलिए ये अलाउंस दिया जाता है. सरकारी कर्मचारियों, पब्लिक सेक्टर के कर्मचारियों को महंगाई भत्ता (DA) और पेंशनधारकों को महंगाई राहत (Dearness relief) दी जाती है.

श्रम मंत्रालय ने बदला बेस ईयर

महंगाई भत्ते (Dearness allowance) को लेकर श्रम मंत्रालय (Ministry of Labour and Employment) ने कैलकुलेशन का फॉर्मूला बदल दिया है. श्रम मंत्रालय ने महंगाई भत्ते (DA Calculation) के आधार वर्ष (Base Year) 2016 में बदलाव किया है. मजदूरी दर सूचकांक (WRI-Wage Rate Index) की एक नई सीरीज जारी की है. श्रम मंत्रालय ने कहा कि आधार वर्ष 2016=100 के साथ WRI की नई सीरीज 1963-65 के आधार वर्ष की पुरानी सीरीज की जगह लेगी.