7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए अगस्त में महंगाई भत्ता 4% की दर से बढ़ सकता है. जुलाई के अंत या अगस्त में इसका ऐलान हो सकता है. DA बढ़ने पर कितना पैसा बढ़कर आएगा यह बेसिक सैलरी पर कैलकुलेट किया जाता है.

केंद्रीय कर्मचारियों को अगले महंगाई भत्ते (Central government DA News) का तोहफा काफी बड़ा मिल सकता है. कयास लगाए जा रहे हैं कि अगली बार महंगाई भत्ते (Dearness allowance) में 4 फीसदी का इजाफा हो सकता है. ये AICPI इंडेक्स यानी महंगाई (Inflation) के आंकड़े से तय होगा. अभी तक जनवरी से मार्च तक के नंबर आए हैं. रूस-यूक्रेन युद्ध (Russia-Ukraine war) की वजह से जिस तरह महंगाई तेजी से बढ़ी है. वैसे ही इंडेक्स ने भी मार्च में उछाल दिखाया है. चर्चा है कि अप्रैल का आंकड़ा भी और बढ़ सकता है. इससे साफ होता दिख रहा है कि महंगाई भत्ते (DA Hike) में 3-4% का इजाफा तय है. लेकिन, अगर अगले तीनों महीने यानी अप्रैल, मई और जून के आंकड़े लगातार बढ़ते हैं तो महंगाई भत्ते (Dearness allowance hike) में 4% का इजाफा तय है और इससे ज्यादा भी हो सकता है.

38% हो सकता है महंगाई भत्ता!

7th Pay Commission के तहत अब सभी केंद्र सरकार के कर्मचारी और पेंशनर्स को 34 फीसदी की दर से DA और DR का भुगतान हो रहा है. लेकिन, अगस्त तक ये बढ़कर 38% हो सकता है. अगस्त की सैलरी के साथ इसका भुगतान किया जाएगा. अब केंद्रीय कर्मचारी अपनी बेसिक पे और ग्रेड के हिसाब से सैलरी में इजाफे का अंदाजा लगा सकते हैं.

कैसे होता Dearness Allowance calculation?

DA की अगली किस्त का भुगतान अगस्त की सैलरी से साथ होने की संभावना है. पॉलिसी मैटर की वजह से इसमें देरी भी हो सकती है. लेकिन, उससे पहले यह अंदाजा लगा सकते हैं कि ये कैलकुलेट कैसे होगा और इसे कैसे तय किया जाएगा. महंगाई भत्ता (DA Hike) 4 फीसदी बढ़ने की संभावना अगर होती है तो इसे बेसिक सैलरी (Basic Salary) पर कैलकुलेट कर सकते हैं. अगर किसी की सैलरी 20000 रुपए है तो 4 फीसदी के हिसाब से महीने में उसके 800 रुपए बढ़ेंगे.

ये फॉर्मूले करता है काम

महंगाई भत्ते की कैलकुलेशन (Dearness allowance calculation) के लिए एक फॉर्मूला है. केंद्रीय कर्मचारियों के लिए ये फॉर्मूला है [(पिछले 12 महीने के ऑल इंडिया कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स (AICPI) का औसत – 115.76)/115.76]×100. अब अगर PSU (पब्लिक सेक्टर यूनिट्स) में काम करने वाले लोगों के महंगाई भत्ते की बात की जाए तो इसके कैलकुलेशन का तरीका यह है- महंगाई भत्ता प्रतिशत= (बीते 3 महीनों के उपभोक्ता मूल्य सूचकांक का औसत (बेस ईयर 2001=100)-126.33))x100

कितनी बढ़ेगी सैलरी, समझें DA Calculation

7th pay matrix के मुताबिक, ऑफिसर ग्रेड की सैलरी में बंपर इजाफा होगा. अगर किसी की बेसिक सैलरी 31,550 रुपए है. अगर इस पर कैलकुलेशन करें तो…

  • बेसिक सैलरी (Basic Pay) – 31550 रुपए
  • अनुमानित महंगाई भत्ता (DA)- 38%- 11,989 रुपए प्रति महीना
  • मौजूदा महंगाई भत्ता (DA)- 34%- 10,727 रुपए प्रति महीना
  • 4% महंगाई भत्ता (DA) बढ़ने पर- 1262 रुपए (हर महीने) ज्यादा आएंगे
  • सालाना महंगाई भत्ते का भुगतान- 4 फीसदी बढ़ोतरी के बाद 15,144 रुपए (38% DA पर)

38% DA पर कैलकुलेशन

मान लेते हैं अगर 4% महंगाई भत्ता बढ़ता है तो कुल DA 38% हो जाएगा. अधिकतम सैलरी रेंज में कैलकुलेशन करें तो 56,900 रुपए की बेसिक सैलरी पर हर महीने 21622 रुपए DA के रूप में मिलेंगे. कुल सालाना महंगाई भत्ता 2,59,464 रुपए होगा.

मार्च में जोरदार बढ़ा AICPI-IW इंडेक्स

मार्च 2022 के लिए AICPI-IW (All India Consumer Price Index for Industrial Workers) के आंकड़े जारी हो गए हैं. मार्च में यह 1 अंक चढ़कर 126 अंक पर रहा. जबकि फरवरी में आंकड़ा 125 अंक पर था. इसमें 1% की तेजी आई है. इससे महंगाई भत्‍ते में बढ़ोतरी का रास्ता साफ हो गया. लेबर मिनिस्‍ट्री के AICPI IW के आंकड़े आने के बाद ये साफ है कि इस बार महंगाई भत्‍ते में 3 फीसदी से ज्यादा बढ़ेगा. हालांकि, अभी 3 महीने के आंकड़े आना बाकी है, लेकिन महंगाई की रफ्तार को देखते हुए केंद्रीय कर्मचारियों को अच्छी बढ़त देखने को मिल सकती है.