7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए एकबार फिर अच्छी खबर आने वाली है। हालांकि इसके लिए उन्हें दो से तीन महीने का इंतजार करना होगा। केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स के महंगाई भत्ते (Dearness Allowance) और महंगाई राहत (Dearness Relief) में इस बार फिर 4 फीसदी तक की बढ़ोतरी के आसार जताए जा रहे हैं। 

दरअसल All India Consumer Price Index  (AICPI) ने मार्च के जारी आंकड़े  में एक अंक की बढ़ोतरी दर्ज गई है, ऐसे में एक बार फिर महंगाई भत्ता बढ़ना तय माना जा रहा है। संभावना जताई जा रही है कि कर्मचारियों का जुलाई-अगस्त में महंगाई भत्ता (DA) महंगाई राहत (DR) में 4 फीसदी तक की बढ़ोतरी हो सकती है। अगर ऐसा होता है कर्मचारियों और पेंशनभोगियों का डीए और डीआर 34 से बढ़कर 38 फीसदी हो जाएगा।

डीए में साल में दो बार होता है रिविजन

दरअसल सातवें वेतन आयोग के तहत केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते और महंगाई राहत में दो बार रिविजन होता है। पहला जनवरी और दूसरा जुलाई के महीने में दिया जाता है। सरकार ने 30 मार्च को डीए और डीआर में 3 फीसदी की बढ़ोतरी की थी। जिसके बाद यह बढ़कर 31 से 34 फीसदी हो गया था। 

महंगाई भत्ता का मकसद कर्मचारियों के रहन-सहन को बेहतर बनाना

महंगाई भत्ता सरकारी कर्मचारियों के रहन-सहन को बेहतर करने के लिए दिया जाता है। यह सरकारी कर्मचारियों, पब्लिक सेक्टर के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को दिया जाता है। इसे देने की वजह यह है कि बढ़ती महंगाई में भी कर्मचारियों का रहन-सहन का स्तर बेहतर बना रहे।

महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की हो सकती है बढ़ोतरी

अगर जुलाई में डीए और डीआर में रिवीजन होता है, तो इसमें फिर 4 फीसदी की बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है। AICPI इंडेक्स के आंकड़ों में दो महीने लगातार कमी आने के बाद मार्च 2022 में 1 प्वाइंट का उछाल देखा गया है। यही कारण है कि DA बढ़ने की उम्मीद जाग गई है। हालांकि, अभी अप्रैल, मई और जून के नंबर आने है जिसके बाद ही अंतिम फैसला होगा। 

AICPI इंडेक्स के आंकड़ों में बढ़ोतरी की उम्मीद

जनवरी, फरवरी में इसमें हल्की गिरावट आई थी। जनवरी में डेटा घटकर 125.1 था, जो फरवरी में 125 अंक पर आ गया था। अब मार्च में यह बढ़कर 126 पर पहुंच गया है। अगर आने वाले महीनों में ये और बढ़ता है तो डीए बढ़ना तय है। खबरों के मुताबिक जुलाई में फिर से डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी हो सकता है।इससे 50 लाख से अधिक सरकारी कर्मचारियों और 65 लाख पेंशनभोगियों को फायदा होगा।

18000 बेसिक सैलरी वाले कर्मचारियों को होगा 8640 रुपये का फायदा

इसी तरह महंगाई भत्ता 38 फीसदी हो जाने के बाद 18 हजार बेसिक सैलरी वाले कर्मचारियों को 6,840 रुपये DA मिलेगा। इन कर्मचारियों को 34 फीसदी डीए के हिसाब से अभी 6,120 रुपये मिल रहे हैं। यानी उनकी मासिक सैलरी में 720 रुपये बढ़ेंगे। इस तरह वार्षिक वेतन में 8,640 रुपये की बढ़ोतरी होगी। 

56,900 रुपये बेसिक सैलरी वालों को  27312 रुपये का लाभ

वहीं जिन कर्मचारियों की बेसिक सैलरी 56,900 रुपये है, उनको 38 फीसदी महंगाई भत्ता होने पर 21,622 रुपये डीए के मिलेंगे। फिलहाल 34 फीसदी डीए के हिसाब से अभी ऐसे कर्मचारियों को 19,346 रुपये मिल रहे हैं तो उनकी प्रतिमाह सैलरी में 2,276 रुपये का इजाफा होगा। यानी सालाना वेतन में 27312 रुपये की बढ़ोतरी होगी।

फिलहाल 34 फीसदी के हिसाब से मिल रहा है डीए

जुलाई, 2021 में केंद्र ने महंगाई भत्ता और महंगाई राहत को 17 फीसदी से बढ़ाकर 28 प्रतिशत कर दिया। केंद्र सरकार ने कोरोनावायरस महामारी के कारण लगभग डेढ़ साल से डीए को रोक दिया था। अक्टूबर 2021 में 3 फीसदी और बढ़ोतरी के साथ केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए DA बढ़कर 31 प्रतिशत हो गया। अब इसे 3 फीसदी बढ़ाकर 34 फीसदी कर दिया गया है।