छत्तीसगढ़ सरकार ने राज्य सरकार के कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (डीए) में पांच फीसदी की बढ़ोतरी की है। छत्तीसगढ़ में सरकारी कर्मचारियों के डीए में संशोधन एक मई से लागू है। अंतर्राष्ट्रीय मजदूर दिवस 2022 के अवसर पर रविवार (1 मई) को डीए बढ़ाया गया था। राज्य सरकार के फैसले की घोषणा मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने ट्विटर पर की। भूपेश बघेल ने ट्वीट किया, “कर्मचारियों के हित में आज एक बड़ा फैसला लिया गया है। मैं सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में पांच फीसदी की बढ़ोतरी की घोषणा करता हूं। नई दर एक मई से लागू होगी।”

राज्य सरकार के कर्मचारियों का महंगाई भत्ता जो अब तक 17 फीसदी था, इस वृद्धि के बाद वह 22 फीसदी पर पहुंच गया है। छत्तीसगढ़ सरकार का यह कदम राज्य के अधिकारियों और कर्मचारियों की लंबे समय से चली आ रही मांग के बाद आया है। यह मांग कर रहे थे कि इनके डीए को केंद्र सरकार के कर्मचारियों के बराबर किया जाए।

छत्तीसगढ़ मंत्रिस्तरीय कर्मचारी संघ के अध्यक्ष महेंद्र सिंह राजपूत ने कहा था कि छत्तीसगढ़ में डीए 17 फीसदी है, जबकि केंद्र सरकार के कर्मचारियों को 34 फीसदी महंगाई भत्ता मिल रहा है। पिछले महीने राज्य सरकार के कर्मचारियों ने भी प्रदर्शन किया और कम डीए के खिलाफ विरोध जताया था।

बता दें कि केंद्र सरकार ने 30 मार्च को केंद्रीय कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते में 3 फीसदी की बढ़ोतरी की थी, जिसके साथ ही यह बढ़कर 34 फीसदी हो गया था। सरकार ने बढ़े हुए महंगाई भत्ता को 01 जनवरी 2022 से लागू किया था। सरकार ने कहा था कि यह वृद्धि स्वीकृत फॉर्मूले के अनुसार है, जो 7वें केंद्रीय वेतन आयोग की सिफारिशों पर आधारित है।

ऐसे में देखा जाए तो छत्तीसगढ़ के अधिकारी और कर्चचारी जितना डीए बढ़ाए जाने की मांग कर रहे थे, उतना डीए नहीं बढा है। हालांकि, सरकार ने उनकी मांग का संज्ञान लिया है।