केंद्र सरकार अपने केंद्रीय कर्मचारियों पर मेहरबान है। महंगाई भत्ते (DA) में तीन फीसदी की बढ़ोतरी के बाद केंद्र सरकार केंद्रीय कर्मचारियों को एक साथ दो-दो तोहफे देने की तैयारी में है। खबरों के मुताबिक  सरकार केंद्रीय कर्मचारियों के हाउस रेंट अलाउंस (House Rent Allowance) और ट्रैवल अलाउंस (Travel Allowance) में जल्द बढ़ोतरी कर सकती है। बताया जा रहा है कि यह बढ़ोतरी 3 फीसदी तक हो सकती है।

आपको बात दें कि केंद्र सरकार के कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (DA) में 3 फीसदी की बढ़ोतरी करके इसे 34 फीसदी कर दिया है। डीए बढ़ने के बाद अब केंद्रीय कर्मचारी एचआरए (HRA) में भी बढ़ोतरी की उम्मीद कर रहे हैं। HRA में आखिरी बढ़ोतरी पिछले साल जुलाई में देखी गई थी। तब DA 25 फीसदी का आंकड़ा पार कर गया था। उस वक्त सरकार ने DA को बढ़ाकर 28 फीसदी कर दिया था। अब जब सरकार ने डीए को बढ़ा दिया है तो HRA भी रिवाइज हो सकता है। यदि एचआरए बढ़ाया जाता है, तो सरकारी कर्मचारियों के वेतन में बड़ी बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है।

कैसे तय होता है एचआरए (HRA)

आपको बता दें कि जिस शहर की आबादी 50 लाख से ज्यादा होती है वह ‘X’ कैटेगरी के तहत आते हैं। वहीं जिसकी आबादी 5 लाख से ज्यादा होती है वे ‘Y’ कैटेगरी में आते हैं और 5 लाख से कम आबादी वाले शहर ‘Z’ कैटेगरी के तहत आते हैं। सरकारी कर्मचारियों के लिए HRA उस शहर की श्रेणी से निर्धारित होता है जिसमें वे काम करते हैं।

ये X, Y और Z तीन श्रेणियां हैं। X श्रेणी के कर्मचारियों को अपने बेसिक वेतन के 27 फीसदी की दर से HRA मिल रहा है। Y  केटेगरी को 18 से 20 फीसदी की दर से HRA मिलता है। जबकि, Z केटेगरी को 9 से 10 फीसदी की दर से एचआरए मिलता है। ये दर एरिया और शहर के हिसाब से अलग-अलग होती है। तीनों कैटेगरी के लिए मिनिमम HRA 5400, 3600 और 1800 रुपए है।  

खबरों के मुताबिक सरकारी कर्मचारियों का HRA जल्द 3 फीसदी तक बढ़ सकता है। X श्रेणी के शहरों में कर्मचारी अपने HRA में 3 फीसदी की बढ़ोतरी देख सकते हैं, जबकि Y श्रेणी के शहरों में उनके भत्ते में 2 फीसदी की बढ़ोतरी देखी जा सकती है। इसके अलावा Z श्रेणी के शहरों में कर्मचारियों का HRA भी 1 फीसदी तक बढ़ सकता है। 

फिलहाल केन्द्रीय कर्मचारियों को 27, 18 और 9 फीसदी की दर से एचआरए (HRA) मिल रहा है। पिछले साल जुलाई में DA के 25 फीसदी पार होने पर HRA को रिवाइज किया गया था और जब जुलाई 2021 में DA बढ़ाकर 28 फीसदी कर दिया था और तब DA के 25 फीसदी पार होने पर भी HRA रिवाइज हो गया था। अब केन्द्रीय कर्मचारियों का डीए 31 फीसदी से बढ़कर 34 फीसदी हो गया है, ऐसे में संभावना जताई जा रही है कि जल्द एचआरए में भी 3 की की बढोतरी की जा सकती है।